Exit polls 2024: ममता बनर्जी का दावा, एग्जिट पोल दो महीने पहले ही तैयार कर लिए गए थे

By रुस्तम राणा | Published: June 2, 2024 09:34 PM2024-06-02T21:34:04+5:302024-06-02T21:40:24+5:30

एग्जिट पोल की आलोचना करते हुए तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि उनकी रैलियों में लोगों की प्रतिक्रिया मीडिया घरानों द्वारा किए गए एग्जिट पोल पूर्वानुमानों की पुष्टि नहीं करती है।

Exit polls 2024: Mamata Banerjee claims, exit polls were prepared two months in advance | Exit polls 2024: ममता बनर्जी का दावा, एग्जिट पोल दो महीने पहले ही तैयार कर लिए गए थे

Exit polls 2024: ममता बनर्जी का दावा, एग्जिट पोल दो महीने पहले ही तैयार कर लिए गए थे

Highlightsममता बनर्जी ने दावा किया कि मीडिया घरानों द्वारा प्रसारित एग्जिट पोल जमीनी हकीकत से मेल नहीं खातेपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा, एग्जिट पोल दो महीने पहले "घर पर ही तैयार किए गए" थेबनर्जी ने यह भी कहा कि क्षेत्रीय दल लोकसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को दावा किया कि मीडिया घरानों द्वारा प्रसारित एग्जिट पोल जमीनी हकीकत से मेल नहीं खाते, क्योंकि वे दो महीने पहले "घर पर ही तैयार किए गए" थे। अधिकांश एग्जिट पोल का अनुमान है कि भाजपा पश्चिम बंगाल में टीएमसी से अधिक लोकसभा सीटें जीतेगी। बनर्जी ने टीवी9-बांग्ला से कहा, "हमने देखा है कि 2016, 2019 और 2021 में एग्जिट पोल कैसे किए गए थे। कोई भी भविष्यवाणी सच नहीं हुई।" उन्होंने कहा, "ये एग्जिट पोल कुछ लोगों द्वारा दो महीने पहले मीडिया के लिए घर पर बनाए गए थे। इनका कोई महत्व नहीं है।" एग्जिट पोल की आलोचना करते हुए तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि उनकी रैलियों में लोगों की प्रतिक्रिया मीडिया घरानों द्वारा किए गए एग्जिट पोल पूर्वानुमानों की पुष्टि नहीं करती है।

उन्होंने कहा, "जिस तरह से भाजपा ने ध्रुवीकरण करने की कोशिश की और झूठी सूचना फैलाई कि मुसलमान एससी, एसटी और ओबीसी का कोटा छीन रहे हैं, मुझे नहीं लगता कि मुसलमान भाजपा को वोट देंगे।" "और, मुझे लगता है कि सीपीआई(एम) और कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में भाजपा की मदद की है।" बनर्जी ने यह भी कहा कि क्षेत्रीय दल लोकसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने टीवी9-बांग्ला से कहा, "अखिलेश (यादव), तेजस्वी (यादव), स्टालिन (एम के स्टालिन) और उद्धव (ठाकरे) अच्छा प्रदर्शन करेंगे। क्षेत्रीय दल हर जगह अच्छा प्रदर्शन करेंगे।"

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने पश्चिम बंगाल में कम से कम 25 सीटें जीतने का भरोसा जताया है। उन्होंने कहा, "जब मैंने ढाई साल पहले प्रदेश अध्यक्ष का पद संभाला था, तो मैंने कहा था कि हम पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनावों में 25 का आंकड़ा पार करेंगे, लेकिन मेरी पार्टी के कई लोगों ने मुझ पर विश्वास नहीं किया। अब, न केवल मेरी पार्टी, बल्कि प्रेस और राज्य के लोगों का मानना ​​है कि हम 25 से अधिक सीटें जीतेंगे।"

पश्चिम बंगाल चुनाव के बारे में एग्जिट पोल ने क्या कहा?

एनडीटीवी-जन की बात एग्जिट पोल ने 2024 के लोकसभा चुनाव में भगवा पार्टी को 21 से 26 सीटें और टीएमसी को 16-18 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने पश्चिम बंगाल में भाजपा को 26 से 31 सीटों के साथ भारी बढ़त मिलने का अनुमान लगाया है। ममता बनर्जी शासित पार्टी को 11-14 सीटें मिलने की संभावना है।

इंडिया न्यूज-डी-डायनेमिक्स ने भी भाजपा को 21 और तृणमूल कांग्रेस को 19 सीटें दी हैं, जबकि रिपब्लिक भारत-मैट्रिज ने भाजपा को 21 से 25 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। इसने राज्य में ममता बनर्जी की पार्टी को 16 से 20 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। रिपब्लिक बांग्ला ने 2019 के उलटफेर की भविष्यवाणी की है, जिसमें भाजपा को 22 और तृणमूल को 18 सीटें दी गई हैं।

Web Title: Exit polls 2024: Mamata Banerjee claims, exit polls were prepared two months in advance

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे