सर्दियों में खायें बाजरे की रोटी, बीपी रहेगा कंट्रोल, कब्ज और अस्थमा का होगा नाश, जानिए रेसिपी

By उस्मान | Published: December 20, 2018 04:48 PM2018-12-20T16:48:41+5:302018-12-20T16:48:41+5:30

सर्दियों में बाजरे की रोटी खाना बहुत फायदेमंद होता है। ये न केवल आपके मुंह के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि आपकी सेहत को चुस्त दुरुस्त बनाए रखने का काम भी करती है। बाजरे की रोटी खाने से हड्डियों की बीमारी दूर होती हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

bajra roti health benefits for controls cholesterol, prevent diabetes, digestion, prevents cancer, prevents asthma | सर्दियों में खायें बाजरे की रोटी, बीपी रहेगा कंट्रोल, कब्ज और अस्थमा का होगा नाश, जानिए रेसिपी

फोटो- पिक्साबे

सर्दियों में बाजरे की रोटी खाना बहुत फायदेमंद होता है। ये न केवल आपके मुंह के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि आपकी सेहत को चुस्त दुरुस्त बनाए रखने का काम भी करती है। बाजरे की रोटी खाने से हड्डियों की बीमारी दूर होती हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है। बाजरे की रोटी में पाया जाने वाला नियासिन नामक विटामिन कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है।  

1) तुरंत मिलती है ऊर्जा
सर्दी के मौसम में बाजरे की रोटी आपके शरीर को एनर्जी देती है। अगर आप वजन घटाना चाहते है तो बाजरें की रोटी खाना शुरू कर दें। फाइबर की मात्रा अधिक होने से बाजरे की रोटी को खाने के बाद ज्यादा भूख नही लगती है जिससे आपका वजन कंट्रोल मे रहता है।

2) दिल को रखती है स्वस्थ
दिल से संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए बाजरे की रोटी बहुत फायदेमंद है। बाजरा कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है जिससे आप दिल सबंधी बीमारियों से निजात पा सकते हैं। 

3) ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में सहायक
बाजार मैगनिशियम और पोटेशियम का भंडार है जो आपके शरीर के लिए जरूरी है। ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है।

3) पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त
पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने मे भी बाजरें की रोटी बेहद फायदेमंद है बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाया जाता है जो कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है।

4) डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज रोगियों के लिए भी बाजरें की रोटी बेहद फायदेमंद है जो डायबिटीज से बचाव तो करती है ही साथ ही कैंसर की बीमारियों से लड़ने मे भी शरीर को शक्ति प्रदान करती है। 

बाजरे की रोटी के लिए सामाग्री 
बाजरे का आटा- 2 कप
पानी- गुनगुना  
घी या मक्खन- रोटी पर लगाने के लिए  

बाजरे की रोटी बनाने की विधि
- पहले बाजरे के आटे को परात में छान ले
- आते में थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालकर मुलायम आटा गूंथ लें
- अब आटे को 15 मिनट के लिए ढक दें
- 15 मिनट बाद आटे को फिर से थोड़ा मसलें
- अब रोटी बना लें और गर्मागर्म रोटी का आनंद लें

Web Title: bajra roti health benefits for controls cholesterol, prevent diabetes, digestion, prevents cancer, prevents asthma

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे