घर में बनी ये 7 खाने की चीजें लम्बे सफर में भी नहीं होती खराब, जरूर रखें साथ

By मेघना वर्मा | Published: May 17, 2018 01:07 PM2018-05-17T13:07:08+5:302018-05-17T13:07:08+5:30

बाहर घूमने गए है तो हर जगह गाड़ी या बस रोककर कुछ खाना सम्भव नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि आप अपने साथ खाने की कुछ चीजें लेकर जरूर जाएं।

7 homemade travel recipes that you must have to try while traveling | घर में बनी ये 7 खाने की चीजें लम्बे सफर में भी नहीं होती खराब, जरूर रखें साथ

घर में बनी ये 7 खाने की चीजें लम्बे सफर में भी नहीं होती खराब, जरूर रखें साथ

घूमने का शौक हर किसी को होता है और अगर आप घूमने के साथ खाने के भी शौकीन हैं तो ये सोने पर सुहागा जैसी बात हो जाती है। घूमते हुए अलग-अलग जगह का जायका ट्राई करनाअच्छा लगता है, लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो ऐसा जरूरी नहीं होता है। बाहर होटल या ढाबों में बनने वाला खाना यदि दिन में एक से अधिक बार खाया जाए तो इससे पेट को नुकसान पहुंच सकता है। सिर्फ यही नहीं, बाहर के सफर में कई बार हमें आसानी से खाना मिलता भी नहीं है। यही कारण है कि सफर में जाते समय हमें घर का बना कुछ खाना जरूर लेकर जाना चाहिए। ताकि समय पड़ने पर आप घर का बना खाना खाएं। ये आपके पेट के लिए भी सही रहेगा। आज हम आपको घर पर बने कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप सफर के दौरान साथ रख सकते हैं, ये चीजें जल्दी खराब भी नहीं होती हैं। 

इन 7 चीजों को रखें अपने साथ 

1. दूध से सान कर बनाएं पराठें

पूरी-परांठे बनाते समय पानी की जगह दूध का प्रयोग करके आटा गूंधें। ऐसा करने से परांठे अधिक दिन तक चलते हैं। इस आटे से आप हर तरह के परांठे, जैसे- नमकीन परांठे, कचोरी परांठा, बेसन के परांठे, नमकीन पुड़ी, सादी पुड़ी, थेपले दशमी, पुरनपोली आदि बना सकते हैं। सफर में इन्हें आप सॉस या चटनी या अचार के साथ खा सकते हैं। सिर्फ आप ही नहीं आपके बच्चों को भी ये बहुत पंसद आएगा। साथ ही यह स्वास्थय के लिए भी फायदेमंद है। 

2. सूखी सब्जी देगी लम्बा साथ

सब्ज़ियों को भी बिना पानी डाले पकाएं और तेल थोड़ा अधिक मात्रा में डालें। इससे सब्ज़ियां ख़राब नहीं होगी। सफर के लिए आप आलू की सूखी सब्ज़ी, मसालेदार करेले, तली हुई भिंडी, चने की दाल की सब्ज़ी आदि बना सकती हैं. दूसरी सब्ज़ियों को भी हल्का-सा तलकर ही बनाएं. ऐसा करने से सब्ज़ी ज़्यादा समय तक चलेगी। तो ट्रेन पर आप इसे पूरी या पराठा के साथ खा सकते हैं। 

इस रमजान इफ्तार में खाएं ये 5 हेल्दी और टेस्टी चीजें

3. बड़े काम की चटनी

सफर में सूखी चटनियां जैसे- मूंगफली की चटनी, तिल की चटनी, नारियल की चटनी, सूरजमुखी के बीज़ों की चटनी, लहसुन की चटनी आदि जरूर साथ रखें। ये ना सिर्फ पूरे सफर में आपका साथ देगी बल्कि आप इसे परांठे या पूरी के साथ भी खा सकते हैं। यही नहीं अगर आप बाहर के खाने से ऊब चुके हैं तो आप इस चटनी के साथ कुछ खा सकते हैं। इससे आपके मुंह का टेस्ट का एक बार फिर सही हो जाएगा। चटनियों की तरह ही आप अलग-अलग प्रकार के अचार, मुरब्बे आदि भी साथ रख सकते हैं। 

4. नाश्ते की हो पूरी व्यवस्था

बाहर घूमने गए है तो हर जगह खाना गाड़ी या बस रोककर खाना खाना सम्भव नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि आप अपने साथ कुछ थोड़ा बहुत नाश्ता जरूर रखें। इसके लिए आप सूखे नाश्ते में चिवड़ा, चकली, सेव, नमकपारे, तली हुई चनादल, नमकीन मूंगफली, भुने हुए चने, चिप्स, खाखरा, बिस्किट्स आदि साथ रख सकते हैं। आप चाहे तो घर पर अपने लिए मठरी या बेसन की फुलौरी भी बनी सकती हैं। तो बस सफर पर जब भी छोटी-छोटी भूख लगें तो घर के बने टेस्टी नाश्ते का सेवन करें। 

5. बिना दूध या मावे की ही बनाएं मिठाई

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें मीठा बहुत पसंद होता है। लेकिन दूध और मावे से बनी मिठाइयां खराब हो जाती हैं। इसलिए जब भी सफर के लिए मिठाई बनाएं उसमें दूध या मावे का इस्तेमाल ना करें। मिठाइयों में बिना मावे की और बिना दूध की बनी मिठाइयां और उसके साथ गुड़पट्टी, लड्डू, बर्फियां, सकरपारे, गुड़पापड़ी, गजक, तिलपट्टी, सोनपापड़ी आदि जैसी चीजों को जरूर रखें। 

ऑफिस में 4 से 6 के बीच लगती है भूख तो खा सकते हैं ये 4 चीजें

6. दही को रखेने का अलग हो स्टाइल

दही-चावल साथ ले जाना हो, तो चावल बनाकर उसमें दूध डालें और छौंक लगाकर एक चम्मच दही डालकर रख लें। जब आप खाएंगे तब तक दही जम जाएगा और दही-चावल खट्टे नहीं पड़ेंगे. पुलाव में गुट्टे का पुलाव बना सकते हैं या इमली के चावल भी सुबह से शाम तक अच्छे रहते हैं।

7. इंस्टेट चीजों का जरूर रखें साथ

आजकल बाज़ार में इंस्टेट उपमा, इंस्टेट पोहा, कप नूडल्स जैसे इंस्टेट खाने की सामग्री मिलने लगी है, जिनमें उबलता पानी डालकर पैक कर दें तो बहुत अच्छा नाश्ता तैयार हो जाता है। आप इन्हें भी ट्राई कर सकते हैं। जब कहीं कुछ भी खाने को ना मिले तो आप बस गरम पानी के साथ इन्हें खा सकते हैं। इसके साथ ही इंस्टंट चाय या कॉफी के पैकेट्स भी बाज़ार में उपलब्ध हैं। इनमें भी उबलता पानी डालते ही अलग-अलग प्रकार की चाय तैयार हो जाती है। इसी तरह सूप के पैकेट भी मिलते हैं। शरबत के भी ड्राई पाउडर भी उपलब्ध हैं। 

Web Title: 7 homemade travel recipes that you must have to try while traveling

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे