इन 5 चीजों का करें सेवन, कंप्यूटर की तरह दौड़ने लगेगा आपका दिमाग

By मेघना वर्मा | Published: May 2, 2018 02:43 PM2018-05-02T14:43:05+5:302018-05-02T14:43:05+5:30

दिमाग को तेज करने के लिए पालक को भी कारगर बताया गया है। पालक में बहुत सारा मैग्नीशियम होता है जिससे खून दिमाग से लेकर पूरे शरीर में दौड़ता रहता है।

7 Foods to Boost Your Brain Power in hindi | इन 5 चीजों का करें सेवन, कंप्यूटर की तरह दौड़ने लगेगा आपका दिमाग

इन 5 चीजों का करें सेवन, कंप्यूटर की तरह दौड़ने लगेगा आपका दिमाग

सही समय पर सही निर्णय, जल्द से जल्द सही काम को करने का डिसीजन या कोई भी नया निर्णय लेने के लिए आपको और आपके दिमाग दोनों को ही काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। क्या चुनें क्या नहीं जैसे बातों में उलझकर लोग अक्सर अपना समय और पैसा दोनों बर्बाद करते हैं फिर भी सही फैसले नहीं ले पाते। ऐसे में आपको कुछ खास सुपर फूड को खाना चाहिए ताकि वो आपके पेट को तो भरे ही साथ ही आपके दिमाग को तेजी से काम करने में मदद करे। आज हम आपको ऐसे ही 5 फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपके दिमाग को तेजी से चलाएगा।  

1. अखरोट

दिमाग को तेज करने के लिए सबसे पहले जिस फूड का नाम लिया जाता है वो है अखरोट। सदियों से दादी-नानी ने भी दिमाग को तेज करने के लिए अखरोट खाने की सलाह देती आई हैं। अगर आप एक मुट्ठी अखरोट रोज खाएंगे तो आपका दिमाग 19 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा क्‍योंकि ये दिमाग कि नसों को तेज बनाता है।

2. मछली

मछली को खासतौर पर हम ब्रेन फूड भी कहते हैं क्‍योकि इसके तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग के लिए अति फायदेमंद होता है। फिश ऑयल को आप किसी दूसरे अन्‍य पदार्थ से तुलना नहीं कर सकते क्‍योंकि इसमें पाया जाने वाला पोषक तत्‍व आपकी उम्र को जवां बनाने के साथ ही दिमाग को भी बढाता है।

3. पालक

दिमाग को तेज करने के लिए पालक को भी कारगर बताया जाता है। पालक में बहुत सारा मैग्नीशियम होता है जिससे खून दिमाग से ले कर पूरे शरीर में दौड़ता रहता है। तो अगली बार जब भी पालक की सब्जी बनें तो उसे खाने से पहले मुहं ना बनाएं। 

गर्मियों में लू से हो बचना तो इन 7 चीजों का करें सेवन

4. दही

इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है, जिससे दिमागी तनाव दूर होता है और मेमोरी पावर बढता है। आप चाहें तो दही में कुछ मेवे मिला कर डेजर्ट के रूप में खा सकते हैं। दही ना सिर्फ आपके दिमाग को स्वस्थ्य रखता है बल्कि गर्मी में आपके पेट को भी ठंडा रखने में मदद करता है। 

5. पानी

ब्रेन को एक्‍टिव रखने के लिये पानी पीना बहुत जरुरी है। हमारे दिमाग का आधा हिस्‍सा पानी का ही बना हुआ है, इसलिये अगर डी-हाइड्रेशन हो गया तो दिमाग को परेशानी हो जाएगी।

6. शतावरी

कहा जाता है कि जो लोग डिप्रेशन से परेशान होते हैं उनके अंदर फोलेट का लेवल बहुत कम मात्रा में होता है। शतावरी में बहुत सारे पौष्टिकत तत्‍व छुपे हुए हैं जो कि डिप्रेशन से लड़ने के काम आते हैं।

7. ब्लूबेरी

यह एक सुंदर सा फल है, जिसके अंदर ढेर सारा एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है इसलिये यह बेस्‍ट ब्रेन फूड होता है। उम्र के साथ दिमाग अपनी ताकत खो देता है, जिसे ब्‍लूबेरी से ठीक किया जा सकता है।

Web Title: 7 Foods to Boost Your Brain Power in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे