मॉनसून में बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगे ये 6 टिप्स, मिलेगा मनचाहा परिणाम

By मनाली रस्तोगी | Published: June 19, 2023 05:53 PM2023-06-19T17:53:34+5:302023-06-19T17:53:48+5:30

मॉनसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कुछ खास टिप्स का पालन कर सकते हैं।

tips to prevent hair fall in monsoon | मॉनसून में बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगे ये 6 टिप्स, मिलेगा मनचाहा परिणाम

(फाइल फोटो)

मॉनसून वह समय है जो हमें एक ठंडी हवा और बारिश की याद दिलाता है जो हमारे आस-पास के वातावरण को सोख लेती है। गीली मिट्टी की महक जादू की तरह महसूस होती है जो कठोर गर्मी की गर्मी के सुस्त प्रभाव को दूर कर देती है। हालाँकि, मॉनसून का मौसम जितना सुखद लगता है, यह निश्चित रूप से हमारे बालों पर भारी पड़ता है। बालों का झड़ना उस फील-गुड मॉनसून के मौसम का एक प्रमुख दुष्प्रभाव है। 

मॉनसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कुछ खास टिप्स का पालन कर सकते हैं। बेंगलुरु के अपोलो अस्पताल के सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ डॉ विजेंद्रन ने हेल्थशॉट्स को मॉनसून में बालों के झड़ने से निपटने के तरीकों के बारे में बताया।

-मॉनसून का मौसम जितना आपको बाहर निकलने और बारिश में भीगने के लिए उकसाता है, आपको अपने बालों को बारिश के पानी से बचाना चाहिए और बारिश में बाहर निकलने से बचना चाहिए। बारिश का पानी अक्सर अम्लीय या गंदा होता है जो आमतौर पर अच्छे से ज्यादा नुकसान करता है।

-मॉनसून में हफ्ते में कम से कम तीन बार बालों को धोएं। मॉनसून के दौरान हमारी खोपड़ी अधिक तेल उत्पन्न करती है, इसलिए इसे बार-बार एक अच्छे ऐंट-फंगल शैम्पू से धोने से खोपड़ी के फंगल संक्रमण और सेबोरहाइया से बचने में मदद मिलेगी।

-मॉनसून के दौरान स्कैल्प अधिक ऑयली हो जाता है, इसलिए आपको इस मौसम में तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप तेल का इस्तेमाल ही करना चाहते हैं तो इसे नहाने के एक घंटे पहले लगाएं और एक घंटे के बाद तुरंत सिर को धो लें।

-आपके बाल कितने चमकदार और स्वस्थ हैं, इसमें आपका आहार एक प्रमुख भूमिका निभाता है। विशेषज्ञ अपने आहार में ग्राउंड नट्स, बादाम, स्प्राउट्स या अंडे का सफेद भाग बढ़ाने का सुझाव देते हैं। इससे बालों के विकास के लिए आवश्यक प्रोटीन मिलेगा। ये प्रोसेस्ड फूड शरीर में हार्मोनल असंतुलन का कारण बनते हैं और बालों के झड़ने की समस्या को बढ़ाते हैं।

-मॉनसून के दौरान हमारे बाल सूखने में अधिक समय लेते हैं। ज्यादातर जल्दी में, हम हेयर ड्रायर, चिमटे या स्ट्रेटनर जैसे अधिक उत्पादों का उपयोग करते हैं जो हमारे बालों को भंगुर और कमजोर बनाते हैं जिससे बाल अधिक गिरते हैं और टूटते हैं। इसके अलावा, विशेषज्ञ इस मौसम में सौना भाप लेने से बचने की सलाह देते हैं।

-शराब और धूम्रपान का सेवन कम करें क्योंकि इससे पहले से मौजूद बाल झड़ते हैं। आपको अच्छी नींद भी लेनी चाहिए और तनाव को दूर रखना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में हार्मोनल असंतुलन भी होता है, जिससे तनाव बढ़ता है। मॉनसून के दौरान बालों को झड़ने से रोकने के लिए सप्ताह में कम से कम चार बार व्यायाम करना भी आवश्यक है।

Web Title: tips to prevent hair fall in monsoon

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे