गर्मियों में सॉफ्ट, स्मूथ, टैन-फ्री त्वचा पाने के लिए 8 होममेड फेस पैक, स्किन टाइप के अनुसार चुनें

By गुलनीत कौर | Published: May 10, 2019 03:30 PM2019-05-10T15:30:57+5:302019-05-10T15:30:57+5:30

गर्मी का मौसम ऑयली स्किन वालों को सबसे अधिक परेशान करता है, लेकिन वहीं ड्राई स्किन वाले भी चेहरे से चमक के खो जाने का शिकार होते हैं। बाहर की तेज धूप और हीट कॉम्बिनेशन और सेंसिटिव स्किन वालों को भी दिक्कत में डालती हैं। ऐसे में पेश हैं कुछ असरदार फेस पैक, स्किन टाइप के अनुसार चुनें।

Summer Skin Care Tips: Home made face pack for oily, dry, combination and sensitive skin type to get soft, smooth, tan free skin | गर्मियों में सॉफ्ट, स्मूथ, टैन-फ्री त्वचा पाने के लिए 8 होममेड फेस पैक, स्किन टाइप के अनुसार चुनें

गर्मियों में सॉफ्ट, स्मूथ, टैन-फ्री त्वचा पाने के लिए 8 होममेड फेस पैक, स्किन टाइप के अनुसार चुनें

गर्मियां आते ही ऑयली स्किन वालों की चिंता बढ़ जाती हैं। धूप में जाने की देर होती है कि उनका चेहरा तेल से भीग जाता है। मगर यह मौसम क्या सिर्फ ऑयली स्किन वालों को परेशान करता है? गर्मी के मौसम में ड्राई, कॉम्बिनेशन और सेंसिटिव स्किन सभी को परेशानी होती है। ऐसे में हमें होममेड फेस पैक का सहारा लेना चाहिए। जो गहराई से हमारी त्वचा को ठीक करके हमें सॉफ्ट, स्मूथ और टैन-फ्री स्किन देंगे। 

गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए फेस पैक (Face pack for oily skin in summers):

1) हल्दी, चावल फेस पैक: एक छोटे बाउल में 3 चम्मच चावल का आटा डालें। इसमें एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद और थोड़ा खीरा का रस डालें। सभी चीजों को मिक्स करने के लिए जरूरत के हिसाब से गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे के साथ बॉडी के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकते हैं।

2) बादाम, शहद फेस पैक: 10 बादाम रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इनका छिलका उतारकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें। इस पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं। फेस पैक रेडी है। 

गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए फेस पैक (Face pack for dry skin in summers):

1) पपीता फेस पैक: गर्मियों में ड्राई स्किन को कुछ राहत मिलती है मगर यही स्किन टाइप सबसे अधिक मुरखाई हुई लगती है। इसकी चमक लाने के लिए थोड़ा पपीता मिक्सर में ब्लेंड करें। इसमें बिना अकुछ मिलाए इस्तेमाल करें।

2) योगर्ट फेस पैक: गर्मियों में ड्राई स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने के लिए 2 चम्मच योगर्ट में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। दोनों के गुण मिलकर त्वचा को मुलायम करें का काम करेंगे।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में बदल डालें मेकअप किट की ये 5 चीजें, पाएंगी ऑल-डे परफेक्ट लुक

गर्मियों में कॉम्बिनेशन स्किन के लिए फेस पैक (Face pack for combination skin in summers):

1) शहद, योगर्ट, गुलाब जल फेस पैक: तीनों चीजों को बराबर मात्रा में (एक-एक चम्मच) एक बाउल में डालकर मिक्स कर लें। एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

2) पपीता, केला फेस पैक: कॉम्बिनेशन स्किन गर्मियों में ऑयली होने के साथ ड्राई भी रहती है। इसे नार्मल करने के लिए थोड़ा पपीता और आधा केला एक जगह मैश करके मिक्स कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। 

गर्मियों में सेंसिटिव स्किन के लिए फेस पैक (Face pack for oily skin in summers):

1) केला फेस पैक: सेंसिटिव स्किन को नार्मल करने के लिए केला का प्रयोग करें। एक बोव्क में केला मैश कर लें। इतना मैश कर लें कि पेस्ट बन जाए। इसमें बिना कुछ मिलाए चेहरे पर लगा लें।

2) शहद फेस पैक: अगर गर्मी के मौसम में त्वचा काफी सेंसिटिव हो गई है, गर्मी में बाहर निकलते ही ये जलने लगती है तो शुद्ध और साफ शहद लेकर सीधा चेहरे पर लगा लें। दिन में एक से दो बार ऐसा करने से त्वचा ठीक हो जा जाएगी। 

Web Title: Summer Skin Care Tips: Home made face pack for oily, dry, combination and sensitive skin type to get soft, smooth, tan free skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे