पिग्मन्टेशन से लेकर स्ट्रेच मार्क्स तक, प्रेग्नेंसी के बाद की इन स्किन प्रॉब्लम को ऐसे करें ठीक

By गुलनीत कौर | Published: February 19, 2018 05:26 PM2018-02-19T17:26:28+5:302018-02-19T17:27:41+5:30

प्रेग्नेंसी के दौरान हॉर्मोन में आने वाले बड़े बदलाव कुछ स्किन प्रॉब्लम को उत्पन्न करते हैं, इनसे छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खों के साथ कुछ स्किन थेरेपी भी कराई जा सकती है।

Skin problems post pregnancy pigmentation stretch marks acne home remedies and skin therapy | पिग्मन्टेशन से लेकर स्ट्रेच मार्क्स तक, प्रेग्नेंसी के बाद की इन स्किन प्रॉब्लम को ऐसे करें ठीक

पिग्मन्टेशन से लेकर स्ट्रेच मार्क्स तक, प्रेग्नेंसी के बाद की इन स्किन प्रॉब्लम को ऐसे करें ठीक

मां बनना हर औरत के लिए गर्व की बात होती है। एक नई जान को खुद जन्म देने में वह फक्र महसूस करती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी के चलते उसकी बॉडी और स्किन दोनों को काफी नुकसान होता है। एक तरफ वजन बढ़ता है तो दूसरी तरफ स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स जैसे प्रॉब्लम को झेलना पड़ता है। प्रेग्नेंसी के बाद ना तो वजन कम करना आसान होता है और ना ही पहले जैसी स्किन पाना ईजी होता है। लेकिन असंभव कुछ भी नहीं है। हम यहां प्रेग्नेंसी के दौरान स्किन को होने वाले 3 बड़ी प्रॉब्लम और उससे कैसे छुटकारा पाएं, इस विषय में बता रहे हैं। ये तरीके अपनाएं और पाएं पहले जैसी ग्लोइंग और क्लियर त्वचा। 

पिग्मन्टेशन मार्क्स

प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे, पेट, अंडरआर्म्स, आदि जगहों पर गहरे धब्बे पड़ने लगते हैं। यहां की त्वचा शरीर के अन्य भागों की त्वचा के मुकाबले डार्क होने लगती है। इसे पिग्मन्टेशन मार्क्स कहा जाता है। ये निशान प्रेग्नेंसी के चलते हॉर्मोन में आने वाले बदलाव के कारण बनते हैं। इन्हें हटाने के लिए कुछ खास उपाय किए जा सकते हैं:

ऐसे पैक का इस्तेमाल करें जिनमें योघुर्ट, बटरमिल्क, नींबू, संतरे के तत्व हों। आप चाहें तो घर पर ही इन्हें बना सकते हैं। इसके अलावा पार्लर जाकर बॉडी पोलिशिंग भी करवा सकती हैं। यदि आपका बजट अधिक है तो 'लेजर थेरेपी' भी एक ऑप्शन है जिसके दौरान गहरे दाग-धब्बों को लाइट या पूरी तरह से हटाया भी जाता है। 

स्ट्रेच मार्क्स

ये सबसे कॉमन प्रॉब्लम है जो अमूमन हर गर्भवती झेलती है। पेट पर हल्की लाल-नीली और सफेद धारियां बहुत बुरी लगती हैं। ये मार्क्स इतने जिद्दी होते हैं कि जल्दी जाते नहीं। इसके चलते कितनी ही महिलाएं प्रेग्नेंसी के बाद साड़ी या शोर्ट टॉप पहनना बंद कर देती हैं। पेट के अलावा जांघों, बाजू के ऊपरी हिस्सों पर भी ये मार्क्स बन जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए करें ये:

दिन में 2 से 3 बार उन हिस्सों पर कोको ऑयल लगाएं। इसके अलावा बाजार में भी कई तरह के ऑयल मिल जाते हैं जिनके प्रेग्नेंसी के दौरान और उसके बाद भी रोजाना प्रयोग से ये मार्क्स हलके हो जाते हैं। लेकिन इनसे पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। विटामिन-ए के सेवन की सलाह के साथ अन्य इलाज कराने से ये स्ट्रेच मार्क्स खत्म किए जा सकते हैं। 

मुंहासे

बॉडी हार्मोन में बड़ा बदलाव आने के कारण प्रेग्नेंसी के दौरान और उसके बाद भी चेहरा मुंहासों से भर जाता है। प्रेग्नेंसी में होने वाला शारीरिक और मानसिक दोनों तरह का तनाव भी मुंहासों के होने का एक बड़ा कारण है। एक-दो मुंहासे तो फिर भी झेले जा सकते हैं लेकिन जब पूरा चेहरा इनसे भर जाए तो यह एक बड़ी परेशानी है। ऐसे में परेशान ना हों और ये उपाय करें: 

वैसे तो मुंहासे होना एक प्राकृतिक क्रिया है जो समय के साथ और अच्छी डायट लेने से चले जाते हैं लेकिन अगर अधिक बढ़ जाएं तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा घर पर कुछ उपाय किए जा सकते हैं जैसे कि 'टी ट्री' ऑयल को सीधा मुंहासों पर लगाना या इसका फेस पैक भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अन्य उपायों में बाजार से मिलने वाली क्रीम और 'एक्ने पील' ट्रीटमेंट ही शामिल है। आप चाहें तो इन्हें चुन सकती हैं। 

Web Title: Skin problems post pregnancy pigmentation stretch marks acne home remedies and skin therapy

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे