दूध से भी अधिक असरदार मिल्क पाउडर, इन चीजों के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं, मिलेगा सुन्दर चेहरा

By गुलनीत कौर | Published: July 15, 2018 10:48 AM2018-07-15T10:48:57+5:302018-07-15T10:48:57+5:30

मिल्क पाउडर में भरपूर मात्रा में विटामिन-ई होता है। यह त्वचा के डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है

Skin Care Tips: Four amazing home made face packs using milk powder for naturally glowing skin | दूध से भी अधिक असरदार मिल्क पाउडर, इन चीजों के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं, मिलेगा सुन्दर चेहरा

milk powder

दूध से स्किन खूबसूरत बन सकती है, ये तो आपने कई बार सुना होगा। कोई कच्चे दूध को इस्तेमाल करने की सलाह देता है तो कुछ लोग दूध के ही अन्य रूप जैसे कि दही, मलाई, आदि को स्किन के लिए फायदेमंद मानते हैं। लेकिन आज हम आपको मिल्क पाउडर के इस्तेमाल से बनने वाले 4 ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका नियमित इस्तेमाल आपको आने वाले कई महीनों के लिए सुंदर बना सकता है। सबसे पहले जानते हैं मिल्क पाउडर के त्वचा को मिलने वाले फायदों के बारे में:

- मिल्क पाउडर में भरपूर मात्रा में विटामिन-ई होता है। यह त्वचा के डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है
- इसके अलावा इसमें विटामिन-सी भी होता है जिसके इस्तेमाल से त्वचा को उम्र से पहले ही ढलने से बचाया जा सकता है
- मिल्क पाउडर में मौजूद विटामिन-बी6 त्वचा को हेल्थी और नमी युक्त बनाए रखने में मदद करता है
- मिल्क पाउडर में लैक्टिक एसिड भी होता है जो त्वचा के रंग को लाइट बनाता है
- मुरझाई हुई त्वचा को वापिस ग्लो प्रदन करने में सहायक है मिल्क पाउडर
- डेड स्किन को हटाकर नई और ग्लोइंग त्वचा लानी हो तो मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करें
- मिल्क पाउडर के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, इची स्किन, आदि त्वचा समबन्धी समस्याओं से छुटकारा मिलता है

इन 4 तरीकों से करें नारियल तेल का इस्तेमाल, सस्ते में मिलेगी नेचुरल ब्यूटी

1. मिल्क पाउडर + ऑरेंज जूस + बेसन

मिल्क पाउडर के इतरह ही ऑरेंज जूस में भी विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, इससे डार्क त्वचा को लाइट किया जा सकता है। बेसन डेड स्किन सेल्स को निकालने के काम आता है। 

विधि: एक छोटे बाउल में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच मिल्क पाउडर डालकर मिलाएं। अब इसमें ताजा संतरे का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को उंगली या ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

कितनी बार इस्तेमाल करें: इस फेस मास्क को एक दिन छोड़कर या फिर कम से कम तीन दिन में एक बार जरूर इस्तेमाल करें

2. मिल्क पाउडर + योगर्ट + नींबू

इन तीनों में ही स्किन को लाइट करने के गुण होते हैं। सुन टैनिंग हो या फिर प्रदूषण के कारण त्वचा डार्क और मुरझा जाए, दोनों प्रॉब्लम का हल इस फेस फसक में है।

विधि: एक बाउल में दो चम्मच मिल्क पाउडर, दो चम्मच योगर्ट और आधा नींबू डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएगा। पेस्ट को लगाने से से पहले 2 मिनट के लिए साफ पानी से अपने चेहरे को स्टीम दें। इससे बंद हो चुके पोर्स खुल जाएंगे। इसके बाद चेहरे पर ये पेस्ट लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

कितनी बार इस्तेमाल करें: मिल्क पाउडर के इस फेस मास्क को हर दूसरे दिन इस्तेमाल करें, बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा

पार्लर जाकर फेशियल कराने का टाइम ना हो तो घर पर करें ये काम, 15 मिनट में पाएंगी ग्लो

3. मिल्क पाउडर + हल्दी + शहद

डार्क और ड्राई स्किन वालों के लिए मिल्क पाउडर का ये फेस मास्क बेस्ट है। मिल्क पाउडर, हल्दी और शहद तीनों में ही त्वचा से बैक्टीरिया को निकालने की क्षमता होती है। हल्दी स्किन को लाइट बनाती है और साथ ही नेचुरल ग्लो भी प्रदान करेगी। इस फेस पैक में मौजूद शहद से स्किन की खोई हुई नमी वापस लौट आएगी।

विधि: एक बाउल में सबसे पहले एक चम्मच मिल्क पाउडर डालें। फिर इसमें एक चौथाई हल्दी और एक चम्मच ही शहद डालें। तीनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अगर पेस्ट कुछ ज्यादा ही गाढ़ा हो तो जरा-सा पानी मिलाया जा सकता है। पेस्ट बनने के बाद ब्रश या उंगली की मदद से इसे चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

कितनी बार इस्तेमाल करें: इस फेस पैक को सप्ताह में केवल एक ही बार इस्तेमाल करें। इसके एक इस्तेमाल से ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो दिखने लगेगा

4. मिल्क पाउडर + मुल्तानी मिट्टी

ऑयली स्किन वालों के लिए ये फेस मास्क परफेक्ट है। मिल्क पाउडर में मौजूद विटामिन-सी चेहरे की इम्प्युरटीज को निकालता है और मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन को ठीक करती है। 

विधि: एक बाउल में एक चम्मच मिल्क पाउडर और एक ही चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें। इसमें जरूरत के अनुसार गुलाब जल डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनुट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

कितनी बार इस्तेमाल करें: इस फेस पैक को भी हफ्ते में केवल एक ही बार इस्तेमाल करना है। 2 हफ्ते बाद स्किन टोन बदलता हुआ दिखाई देगा

Web Title: Skin Care Tips: Four amazing home made face packs using milk powder for naturally glowing skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे