Four amazing beauty benefits of coconut oil | इन 4 तरीकों से करें नारियल तेल का इस्तेमाल, सस्ते में मिलेगी नेचुरल ब्यूटी

आपको बहुत से ऐसे लोग मिलेंगे जो आपको यह सलाह देंगे कि चेहरे पर नारियल का तेल नहीं लगाना चाहिए। लेकिन सच तो यह है कि त्वचा पर नारियल तेल लगाने के कई फायदे होते हैं। यह तेल त्वचा को निखारता है और कई तरह के स्किन इन्फेक्शन से भी बचाता है। अगर आसान और सस्ते में खूबसूरती चाहती हैं तो नारियल तेल के आगे बताए जा रहे 4 ब्यूटी बेनेफिट्स को जरूर जान लें। 

1. मॉइस्चराइजर की तरह करें इस्तेमाल

नारियल तेल में विटामिन-ई और फैटी एसिड होता है। ये दोनों ही त्वचा को हाइड्रेट करने में सहायक होते हैं। खासतौर से उनके लिए जिनकी स्किन काफी ड्राई होती है। उन्हें रोजाना नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

2. मेकअप रिमूवर

बाजार से महंगे मेकअप रिमूवर खरीदने की बजाय सस्ते नारियल तेल का इस्तेमाल करें। कॉटन पैड पर थोड़ा नारियल तेल लें, इसे हलके हाथों से मेकअप के ऊपर लगाते हुए पोंछें। आसानी से मेकअप निकल जायेगा। आपको कॉटन पैड को मेकअप पर रगड़ने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

3. मुंहासे हटाए

जी हां, अगर जिद्दी मुंहासों से छुटकारा पाना है तो नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तेल में बैक्टीरिया से लड़ने के गुण होते हैं। इसके रेगुलर इस्तेमाल से ना केवल मुंहासों से छुटकारा मिलता है, साथ ही ये आने वाले मुंहासों को भी रोकता है। अगर कोई स्किन इन्फेक्शन है तो नारियल तेल के इस्तेमाल से उसे भी कंट्रोल किया जा सकता है।

4. बालों पर लगाएं

नारियल तेल के इस इस्तेमाल से सारी दुनिया वाकिफ है, लेकिन फिर भी लोग इसे यूज करना भूल जाते हैं। तो चलिए आपको बेहद आसान तरीका बताते हैं जो आपका समय भी बचाएगा और सुन्दर, घने बाल भी दिलाएगा। बालों में अच्छी तरह नारियल तेल लगाएं। स्कैल्प से लेकर पूरे बालों में इसे लगाएं। 20 से 30 मिनट लगा रहने दें और फिर बाल शैम्पू कर लें। आपके बालों में नेचुरल शाइन आएगी और बालों की ग्रोथ पर भी इसका असर होगा। 


फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे