उम्र हो चुकी है 50 पार तो इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें

By मनाली रस्तोगी | Published: December 27, 2022 01:31 PM2022-12-27T13:31:57+5:302022-12-27T13:32:40+5:30

त्वचा की देखभाल किसी भी उम्र में महत्वपूर्ण है, लेकिन 50 की उम्र में यह आपकी दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा बन जाता है।

Skin Care Tips For Your 50s | उम्र हो चुकी है 50 पार तो इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें

उम्र हो चुकी है 50 पार तो इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें

Skincare Tips: उम्र के साथ हमारे बाल सफेद होने लगते हैं और हमारी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। समय के साथ आपकी त्वचा की उम्र बढ़ना स्वाभाविक है, और जैसे ही आप अपने 50 की उम्र में प्रवेश करते हैं, आप अपने दिखने के तरीके में बदलाव देखेंगे, ढीली त्वचा से लेकर आपके चेहरे के आकार में बदलाव। 

त्वचा की देखभाल किसी भी उम्र में महत्वपूर्ण है, लेकिन 50 की उम्र में यह आपकी दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा बन जाता है। न्यूज18 ने बताया है कि अगर आपकी उम्र 50 पार हो चुकी है तो आप अपनी स्किन का ख्याल कैसे रखें। 50 की उम्र में हम कोलेजन के नुकसान का अनुभव करते हैं जिससे लोच में कमी आती है, जिससे त्वचा और ढीली हो जाती है, साथ ही माथे पर रेखाओं और गहरी झुर्रियों का निर्माण होता है। 

उम्र के साथ वसा निचले चेहरे पर चली जाती है, जिसके परिणामस्वरूप सिलवटें या दोहरी ठोड़ी होती है। त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन जरूरी है। आपको जो चाहिए वह शीया बटर, फैटी एसिड, हयालूरोनिक एसिड, कोलेस्ट्रॉल, सेरामाइड्स और पेप्टाइड्स से भरपूर एक समृद्ध मॉइस्चराइजर है। आप साबुन के बजाय एक हल्के क्लीन्ज़र का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह परिपक्व त्वचा के लिए बहुत कठोर हो सकता है।

-रेटिनॉल-आधारित उत्पाद त्वचा के पुनर्जनन में उपयोगी हो सकते हैं।

-सनस्क्रीन आपके डेली स्किनकेयर रूटीन में जरूरी है। कई विशेषज्ञों का कहना है कि सनस्क्रीन गैर-परक्राम्य हैं।

-युवा दिखने में आपकी सहायता के लिए कई उपचार विकल्प उपलब्ध हैं। आप नियमित मेडिकल फेशियल से शुरुआत कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा के जलयोजन और लोच में सुधार करता है।

-मजबूत और कड़ी त्वचा के लिए रासायनिक छिलके, डर्माब्रेशन और ऊर्जा-आधारित त्वचा कसने वाली कुछ अन्य प्रक्रियाएं हैं।

-इन सबसे ऊपर अपने समग्र कल्याण पर विचार करें। आपका आहार अत्यंत महत्वपूर्ण है।

-अपनी उम्र और पोषण संबंधी जरूरतों के आधार पर नियमित व्यायाम के साथ-साथ एक संतुलित, पौष्टिक आहार खाना सुनिश्चित करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Skin Care Tips For Your 50s

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे