Skin Care Tips: ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, दूर हो जाएंगी स्किन प्रोब्लम्स

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 14, 2022 05:56 PM2022-06-14T17:56:41+5:302022-06-14T18:03:43+5:30

अच्छे और हेल्दी स्किन के लिए योगा और एक्सरसाइज भी काफी जरूरी है, क्योंकि आप जिम में जितना ज्यादा पसीना बहाएंगे आपकी स्किन उनती ही ग्लोइंग होगी। तो इसके लिए आप अपनी डेली रूटीन में 30 मिनट का एक्सरसाइज या योगा का रूटीन जरूर शामिल करें। 

Skin Care Tips 8 glowing skin secrets | Skin Care Tips: ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, दूर हो जाएंगी स्किन प्रोब्लम्स

Skin Care Tips: ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, दूर हो जाएंगी स्किन प्रोब्लम्स

Highlightsहेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी है कि आप दिन में 5-6 लीटर पानी पिएं।ज्यादा बिजी रहना और बेवजह परेशानी पालना भी आपके स्किन के लिए खतरनाक है।

हर व्यक्ति दमकती और चमकती हुई त्वचा चाहता है। अपनी स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लोग कई जतन भी करते हैं, लेकिन कई बार ज्यादा पैसे खर्च करने के बाद भी लोगों को हेल्दी और ग्लोइंग स्किन नहीं मिल पाती।  इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं हेल्दी स्किन के कुछ टिप्स, जिसके लिए आपको ना तो ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत और ना ही ज्यादा समय देना है। इसके लिए आपको बस कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपको अपनी दिनचर्या में शामिल करना है। 

अच्छा फेस पैक या मास्क

हेल्दी स्किन के लिए अच्छा फेस पैक या मास्क उतना ही जरूरी है, जितना कि बीमारी ठीक करने के लिए दवाईयां। आप अपनी स्किन के अनुसार कोई भी केमिकल फ्री नैचुलर फैस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप अपनी आदत बना लें और हफ्ते में तीन दिन मास्क का इस्तेमाल करना ना भूलें। 

योगा और एक्सरसाइज को भी कम ना आंके

अच्छे और हेल्दी स्किन के लिए योगा और एक्सरसाइज भी काफी जरूरी है, क्योंकि आप जिम में जितना ज्यादा पसीना बहाएंगे आपकी स्किन उनती ही ग्लोइंग होगी। तो इसके लिए आप अपनी डेली रूटीन में 30 मिनट का एक्सरसाइज या योगा का रूटीन जरूर शामिल करें। 

मेकअप लगाकर कभी ना सोएं

कई बार ऐसा होता है कि लड़कियां आलस और जल्दीबाजी में मेकअप बिना हटाए ही सो जाती हैं। ऐसा करना आपके स्किन के लिए काफी खतरनाक है। रात को सोते वक्त हमारी स्किन ऑयल रिलीज करती है। ऐसे में अगर हम मेकअप लगाकर सोएंगे तो हमारी स्किन क्लिन या फ्रेश नहीं हो पाएगी। 

खाने में कुछ ऐसे करें बदलाव

अगर आप ज्यादा ऑयली खाना और जंक फूड खाने के शौकिन है और हेल्दी स्किन भी चाहते हैं तो अपनी यह आदत बदल डालें। ऑयली खाने को छोड़ अगर आप ग्रीन वेजिटेबल, जूस और घर का बना सादा खाना खाने की आदत डालेंगे तो ये आपकी स्किन को हेल्दी रखने में आपकी मदद करेगा। 

5-6 लीटर पानी पिएं

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी है कि आप दिन में 5-6 लीटर पानी पिएं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी और नमी भी बनी रहेगी। अगर आप एक दिन में 5-6 लीटर पानी पीते हैं तो आपके स्किन की ड्राईनेस वाली प्रोबलम भी खत्म हो जाएगी। 

बेकार की परेशानियां ना पालें

ज्यादा बिजी रहना और बेवजह परेशानी पालना भी आपके स्किन के लिए खतरनाक है। इससे आपके स्किन पर छाइयां और झुरिर्यां पड़ने के चांस ज्यादा हो जाते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप टेंशन फ्री लाइफ जीएं। 

समय पर सो जाएं

अगर आपको भी देर रात तक जगकर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने की आदत है या लेट नाइट तक चैट की लत है तो अपनी ये आदत बदल लें, क्योंकि एक हेल्दी स्किन के लिए ये आदत बिल्कुल भी ठीक नहीं है। फिटनेस और ब्यूटी दोनों के लिए 6 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। 

स्किन को हमेशा क्लिन रखें

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को क्लिन रखें। रात को सोने से पहले अपने फेस को क्लिजिंग और टोनिंग करना बिल्कुल ना भूलें। 

Web Title: Skin Care Tips 8 glowing skin secrets

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे