Skin Care: अपने रूखे हाथों से मिनटों में पाए छुटकारा, आजमाएं घर में बनी हैंड क्रीम; होगा जबरदस्त फायदा

By अंजली चौहान | Published: September 12, 2023 03:41 PM2023-09-12T15:41:37+5:302023-09-12T15:42:54+5:30

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, हमारे हाथ लगातार कठोर पर्यावरणीय परिस्थितियों के संपर्क में आते हैं, जिससे वे शुष्क हो जाते हैं, टूट जाते हैं और उन्हें कुछ टीएलसी की सख्त जरूरत होती है।

Skin Care Get rid of your dry hands in minutes try homemade hand cream there will be tremendous benefit | Skin Care: अपने रूखे हाथों से मिनटों में पाए छुटकारा, आजमाएं घर में बनी हैंड क्रीम; होगा जबरदस्त फायदा

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Skin Care: मौसम बदलने और प्रदूषण बढ़ने के कारण लोगों को स्किन संबंधी परेशानियां बढ़ जाती है। ज्यादातर लोगों की त्वता शुष्क (ड्राई) हो जाती है और रूखे हाथ किसी को भी पसंद नहीं।

ऐसे में महिला हो या पुरुष वह महंगी क्रीम का इस्तेमाल इसे ठीक करने के लिए करते हैं। हालांकि इससे भी ज्यादा लाभ नहीं मिलता। अगर आप अपने रूखे हाथों से जूझते हुए थक गए हैं, तो अब समय आ गया है कि आप इससे छुटकारा पाने के लिए असरदार चीज का इस्तेमाल करें। 

क्यों रूखी हो जाती है हाथों की त्वचा?

साफ-सफाई का ख्याल रखते हुए हम बार-बार हाथों को धोते रहते हैं लेकिन इससे हमारी त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल छीन जाता है। जिसके कारण हाथ ड्राई हो जाते हैं और त्वचा बेजान नजर आने लगती है। 

हमारे हाथ ठंडी हवाओं और चिलचिलाती धूप सहित कठोर मौसम स्थितियों के संपर्क में आते हैं। ये पर्यावरणीय कारक शुष्कता को और खराब कर सकते हैं।

वहीं, हममें से कई लोग नियमित रूप से अपने हाथों को मॉइस्चराइज़ करने के महत्व को नज़रअंदाज कर देते हैं। यह लापरवाही महीन रेखाएं, दरारें और असुविधा का कारण बन सकती है।

घर में ही बनाए हैंड क्रीम 

पहली हैंड क्रीम बनाने का तरीका 

ग्लिसरीन, नारियल तेल, शिया बटर, लैवेंडर ऑयल, लेमन ऑयल।

विधि: इस हैंड क्रीम को बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर पानी उबाल लें। इस पानी में शिया बटर दो चम्मच ग्लिसरीन और नारियल का तेल अच्छे से मिलाएं। इसके बाद लैवेंडर ऑयल और लेमन ऑयल को मिलाएं। जब ये अच्छे से मिल जाए तो इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। आप इसे प्लास्टिक के किसी डिब्बे में रख सकते हैं और रोजाना इसे हाथों पर लगाए। ध्यान रहे इसे हमेशा फ्रिज में रखें। 

दूसरी क्रीम बनाने का तरीका 

एलोवेरा जेल,  शिया बटर, एसेंशियल ऑयल, अलसी का तेल, कोको बटर।

विधि: इस क्रीम को बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में शिया बटर और कोटो बटर को गर्म करके अच्छे से पिघला लें। इसके बाद इसे हल्का ठंडा करें। अब इसमें जरूरत के हिसाब से ही दोनों तरह के तेल और ऐलोवेरा जेल को मिलाएं। आप इसे चम्मच या फिर मिक्सी की मदद से मिला सकते है। इसे कांच के डिब्बे में रखे और रोजाना इस्तेमाल करें। इसे आप छह महीनों तक स्टोर कर सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य विशेषज्ञ राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Skin Care Get rid of your dry hands in minutes try homemade hand cream there will be tremendous benefit

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे