बढ़ती उम्र के साथ भी दिखना है जवान, तो अपनाएं गुड़ के ये 5 ब्यूटी टिप्स

By गुलनीत कौर | Published: July 23, 2018 11:43 AM2018-07-23T11:43:02+5:302018-07-23T11:43:02+5:30

गुड़ में गलाईकोलिक एसिड होता है, जो त्वचा पर मौजूद किसी भी तरह के संक्रमण को कम करने का काम करता है।

Skin and hair care tips: 5 natural uses of jaggery to get flawless skin and shiny hair | बढ़ती उम्र के साथ भी दिखना है जवान, तो अपनाएं गुड़ के ये 5 ब्यूटी टिप्स

Jaggery

भारतीय परिवारों में भोजन के बाद मीठे के रूप में पसंद किए जाने वाले गुड़ में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। लेकिन स्वास्थ्य के अलावा यह गुड़ स्किन और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। गुड़ में कई सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो स्किन और बालों को सुंदर बनाते हैं। चेहरे पर दाग-धब्बे, मुंहासे, झुर्रियां, महीन रेखाएं, आदि स्किन प्रॉब्लम को गुड़ के इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता है। गुड़ में मौजूद आयरन से बालों को नेचुरल तरीके से सुंदर और घने बनाया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं गुड़ के 5 फायदे और प्रयोग, जिन्हें आजमाने से आप सुंदर चेहरा और बाल दोनों पा सकते हैं। 

1. नेचुरल ग्लो के लिए

गुड़ में गलाईकोलिक एसिड होता है, जो त्वचा पर मौजूद किसी भी तरह के संक्रमण को कम करने का काम करता है। गुड़ में शहद और नींबू मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें। सप्ताह में 3 बार इस प्रयोग को करने से त्वचा की अनचाही तकलीफें दूर होंगी और नेचुरल ग्लो मिलेगा।

2. मुंहासो को दूर करने के लिए

धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से चेहरे पर पिम्पल्स हो जाते हैं। इनसे छुटकारा पाना हो तो रोजाना थोड़ी मात्रा में गुड़ का केवल सेवन करें। गुड़ में कई सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिनके सेवन से स्किन अन्दर से साफ होगी और कुछ ही दिनों में मुंहासे अपने आप दूर हो जाएंगे।

3. बालों में लाएं शाइन

झड़ने-टूटने से बाल पतले और मुरझा गए हैं तो बालों में गुड़ का इस्तेमाल करें। थोड़ा गुड़ लेकर उसमें मुल्तानी मिट्टी और दही मिलाकर हेयर पैक बना लें। इस हेयर पैक को हर बार हेयर वॉश करने से पहले बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर बाल धो लें। ध्यान रहे कि कम केमिकल वाले शैम्पू से बाल धोएं, अधिक केमिकल की वजह से गुड़ का सारा असर खत्म हो जाएगा। 

4. झुर्रियां कम करें

प्रदूषण और स्किन में पानी की कमी के कारण चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। स्किन सिकुड़ने लगती है और समय से पहले ही चेहरे पर बुढ़ापा आ जाता है। इसे ठीक करना हो तो गुड़ का इस्तेमाल करें। रोजाना थोड़ी मात्रा में गुड़ के साथ तिल का सेवन करें। मार्किट में गुड़ और तिल के मिक्सचर वाली चीजें भी मिलती हैं। इसे सेवन से चेहरे पर चमक आएगी। आप चाहें तो गुड़ को चेहरे पर लगा भी सकती हैं।

5. डार्क सर्कल कम करने के लिए

आंखों के नीच बनने वाले गहरे धब्बों को ठीक करना हो तो गुड़ का इस्तेमाल करें। गुड़ को थोड़ा पीसकर इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे रोजाना 10 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगाएं। इसके अलावा रोजाना थोड़ा-सा गुड़ खाएं भी। 

Web Title: Skin and hair care tips: 5 natural uses of jaggery to get flawless skin and shiny hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे