Skin Care Tips: मॉनसून के सीजन में अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन, मिलेगी दमकती त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: July 9, 2022 02:26 PM2022-07-09T14:26:25+5:302022-07-09T14:26:35+5:30

मॉनसून का सीजन अपने साथ त्वचा की समस्याएं जैसे सुस्ती, मुंहासे, ब्लैक-हेड्स, व्हाइट-हेड्स, खुजली, रैशेज और यहां तक ​​कि संक्रमण भी लेकर आ सकता है। बारिश का पानी हवा से विषाक्त पदार्थों को धो देता है इसलिए त्वचा को ऐसे पानी के संपर्क में आने देना अच्छा नहीं है, इससे केवल नुकसान हो सकता है।

Monsoon Skincare tips how to keep your skin glowing during monsoon | Skin Care Tips: मॉनसून के सीजन में अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन, मिलेगी दमकती त्वचा

Skin Care Tips: मॉनसून के सीजन में अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन, मिलेगी दमकती त्वचा

Skin Care Tips: मॉनसून का सीजन अधिकांश लोगों को पसंद होता है। हालांकि, इस मौसम में त्वचा ह्यूमिडिटी की वजह से काफी चिपचिपी हो जाती है। ऐसे में हमारी त्वचा इस मौसम में अपनी प्राकृतिक चमक और स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए अद्वितीय देखभाल की मांग करती है। मॉनसून के दौरान हवा में विभिन्न आर्द्रता के कारण त्वचा की अतिरिक्त तैलीयता से लेकर अतिरिक्त शुष्कता का अनुभव हो सकता है।

ये मौसम अपने साथ त्वचा की समस्याएं जैसे सुस्ती, मुंहासे, ब्लैक-हेड्स, व्हाइट-हेड्स, खुजली, रैशेज और यहां तक ​​कि संक्रमण भी लेकर आ सकता है। बारिश का पानी हवा से विषाक्त पदार्थों को धो देता है इसलिए त्वचा को ऐसे पानी के संपर्क में आने देना अच्छा नहीं है, इससे केवल नुकसान हो सकता है। इस सीजन में अपर्याप्त त्वचा देखभाल से समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है और नुकसान हो सकता है।

क्लींजिंग

इस मौसम में त्वचा को साफ रखना बेहद जरूरी होता है। मॉनसून के सीजन में त्वचा पर सोप फ्री फेस वॉश इस्तेमाल करना चाहिए। एक ऐसा सोप फ्री फेस वॉश इस्तेमाल करें जो न केवल कोमल हो बल्कि त्वचा के लिए कायाकल्प करने वाला हो। इस बात का भी खास ख्याल रखें कि आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही फेस वॉश चुनें। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो फेस वॉश भी वैसा ही खरीदें। 

जरूरी हैं फेशियल टोनर

स्किन टोनर आपकी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होना चाहिए। मॉनसून सीजन में इसे जरूर ही अपने रूटीन में शामिल करिए। फेशियल टोनर त्वचा के खुले छिद्रों को सिकोड़ने का काम करते हैं, त्वचा के पीएच स्तर को नियंत्रित करते हैं, त्वचा की लोच में सुधार करते हैं और त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। ऐसा स्किन टोनर चुनें जो प्राकृतिक अवयवों पर आधारित हो और केमिकल फ्री हो।

सनस्क्रीन को न भूलें

अगर आपको ये लगता है कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ गर्मियों में धूप से बचने के लिए किया जाता है तो ऐसा नहीं है। इसे आपको पूरे साल और हर मौसम में इस्तेमाल करना चाहिए। मॉनसून का मतलब है सूरज कम दिखना, लेकिन फिर भी हानिकारक यूवी किरणों से नुकसान का खतरा बना रहता है। इसलिए मॉनसून के दौरान सनस्क्रीन लगाना न भूलें। एलोवेरा और गाजर के साथ सनस्क्रीन अद्भुत काम करते हैं क्योंकि वे न केवल त्वचा की रक्षा करते हैं बल्कि उसकी मरम्मत भी करते हैं।

मेकअप का कम करें इस्तेमाल

ह्यूमिडिटी, गर्मी, पसीना और बारिश एक साथ त्वचा के लिए खराब स्थिति पैदा करते हैं, ऐसे में लंबे समय तक लगाए जाने वाला भारी मेकअप त्वचा को खराब कर सकता है। इस वजह से इस मौसम में मेकअप को हल्का रखने की सलाह दी जाती है। इस सीजन में आप अपनी त्वचा पर हल्की सी बीबी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं ताकि आपकी स्किन फ्रेश लगे। इसके बाद मेकअप को अच्छी तरह से हटा दें और त्वचा को साफ कर लें। एक अच्छे मॉइस्चराइजर का स्किन पर इस्तेमाल जरूर करें।

Web Title: Monsoon Skincare tips how to keep your skin glowing during monsoon

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे