Monsoon Skin Care: क्या मानसून के मौसम में मुँहासे आपको कर रहे परेशान तो अभी करें ये घरेलू उपाय, चमकेगा चेहरा

By अंजली चौहान | Published: July 20, 2023 10:33 PM2023-07-20T22:33:01+5:302023-07-20T22:36:25+5:30

मानसून के दौरान मौसम में होने वाले बदलावों का असर आपकी त्वचा पर पड़ सकता है। चूंकि आपकी त्वचा लगातार नमी और गर्मी के संपर्क में रहती है, इसलिए यह निर्जलीकरण और क्षति के प्रति संवेदनशील हो सकती है।

Monsoon Skin Care If acne is troubling you during the monsoon season then do these home remedies now your face will glow | Monsoon Skin Care: क्या मानसून के मौसम में मुँहासे आपको कर रहे परेशान तो अभी करें ये घरेलू उपाय, चमकेगा चेहरा

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsमानसून के मौसम में मुँहासों की समस्या अधिक होती है नीम को पेस्ट लगाने से मुंहासों से छुटकारा मिलता हैआलू का टुकड़ा चेहरे में रगड़ना फायदेमंद होता है

Monsoon Skin Care: मानसून के मौसम में भीषण गर्मी के बाद आई बारिश से हम सभी को राहत मिलती है। ऐसे में मानसून के दौरान मौसम में होने वाले बदलावों का असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। बारिश में त्वचा लगातार नमी और गर्मी के संपर्क में रहती है इसलिए ये बेजान और रूखी-सूखी हो जाती है। ऐसे में हमारी त्वचा खराब दिखने लगती है। 

मानसून का मौसम मुँहासे, एलर्जी और चकत्ते जैसी विभिन्न त्वचा समस्याओं से जुड़ा होता है। ऐसे में बरसात के दिनों में अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करना जरूरी है।

मानसून में त्वचा के खराब होने का कारण 

नमी वाला मौसम गर्मी के साथ मिलकर सीबम के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जिससे त्वचा चिपचिपी दिखने लगती है। तैलीय त्वचा धूल, गंदगी और पसीने को आमंत्रित करती है जिससे त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासे निकलने लगते हैं। अगर समय पर इलाज न किया जाए तो ये किसी के चेहरे पर निशान छोड़ सकते हैं। 

मुँहासे से छुटकारा दिलाए ये घरेलू उपाय 

1- शहद और ब्राउन शुगर स्क्रब

चेहरे को निखार देने के लिए स्क्रब सबसे अच्छी चीज है। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच शहद में तीन चम्मच ब्राउन शुगर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मलें और 15 मिनट बाद धो लें। यह घरेलू उपाय मुंहासों को रोकने में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को मुलायम और बेदाग बना सकता है।

2- आलू के टुकड़े

भले ही बारिश के मौसम में आपको गर्म-गर्म आलू के पकौड़े खाना पसंद हो लेकिन ये आलू आपको स्वाद के साथ अपनी त्वचा को निखार भी दे सकता है। आलू आपके मानसून मुँहासे से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं।

आलू आपके पिंपल्स के लिए रामबाण औषधि की तरह काम कर सकता है। आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काट लें और प्रभावित जगह पर रगड़ें। ऐसा नियमित रूप से करें और आपके मुंहासे कुछ ही समय में दूर हो जाएंगे।

3- नीम की पत्तियां या नीम का तेल

नीम पिंपल्स/मुँहासे के इलाज के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। बस कुछ नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे और अन्य प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

आप पेस्ट में हल्दी पाउडर और दूध भी मिला सकते हैं इसे कुछ दिनों तक लगाएं और समय के साथ आपकी त्वचा दाग-धब्बे रहित हो जाएगी। नीम की पत्तियों के साथ इसका तेल और पेड़ के फल को भी आफ इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4- नियमित स्टीम लेना

आपको बस कुछ मिनटों के लिए अपने चेहरे को भाप देना है। इससे रोमछिद्रों को खोलने और मुंहासों को कम करने में मदद मिलेगी। गर्म पानी में कुछ नीम की पत्तियां मिलाने से आपको और भी बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

5- साफ पानी से मुंह धोएं

बाहर से घर आने के बाद हमेशा अपना चेहरा धोएं। जिन लोगों की त्वचा प्राकृतिक रूप से तैलीय है, उनके लिए अपना चेहरा साफ करने के बाद एस्ट्रिंजेंट का उपयोग करें। यह छिद्रों से बची हुई गंदगी और तेल को हटाने के लिए है।

बता दें कि इस स्किनकेयर रूटीन का पालन करने के अलावा, मानसून के मौसम में आप क्या खाते हैं और क्या पीते हैं, इस पर भी ध्यान दें। मानसून के दौरान त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों को रोकने के लिए शराब से बचें, कॉफी की जगह हर्बल चाय लें और मसालेदार भोजन को ना कहें। अपनी त्वचा को स्वस्थ और मुँहासों से मुक्त रखने के लिए खूब सारा पानी पियें और खूब फल और सब्जियाँ खाएँ।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Monsoon Skin Care If acne is troubling you during the monsoon season then do these home remedies now your face will glow

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे