Monsoon Hair Tips: क्या मानसून के कारण खराब हो रहे आपके बाल? आज ही आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे होगा फायदा

By अंजली चौहान | Published: July 24, 2023 09:30 PM2023-07-24T21:30:21+5:302023-07-24T21:32:12+5:30

मानसून के दौरान, हममें से कई लोग अत्यधिक बालों के झड़ने और/या बेजान बालों से पीड़ित होते हैं। इन समस्याओं से निपटने में मदद के लिए इन सामान्य मसालों को अपने आहार में शामिल करें।

Monsoon Hair Tips Are your hair getting damaged due to monsoon Try these Ayurvedic remedies today itself will be beneficial | Monsoon Hair Tips: क्या मानसून के कारण खराब हो रहे आपके बाल? आज ही आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे होगा फायदा

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsमानसून के मौसम में बाल बेजान हो जाते हैंकंलौजी का इस्तेमाल करने से बाल स्वस्थ्य रहते हैंजीरा बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है

Monsoon Hair Tips: मानसून आ गया है और यह बारिश, सर्द मौसम और हरी-भरी प्रकृति का आनंद लेने का भी समय है। यह जलवायु को शांत करता है और हमें गर्मी की परेशानी से राहत देता है।

हालांकि, हवा में नमी के कारण यह हमारे बालों के लिए परेशानी खड़ा करता है। ऐसे में हमारे बाल झड़ने लगते हैं और रूखे हो जाते हैं। ऐसे में अपने बालों को स्वस्थ रखने और मजबूत बनाए रखने के लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना जरूरी है। 

अपने बालों को मजबूत रखने के लिए घर की रसोई में कुछ ऐसे आयुर्वेदिक मसाले हैं जो आपको बालों को बेहतर बना सकते हैं। 

1- काली मिर्च: काली मिर्च आपके बालों के लिए बहुत असरदार है।यह आपको घने, लंबे, काले बाल पाने में भी मदद करती है। काली मिर्च विटामिन ए, सी, कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो कोशिकाओं में सूजन से लड़ने में मदद करती है और बालों को सूजन से बचाती है। यह जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है और बालों के विकास में मदद करता है।

2- जीरा: ज्यादातर लोगों को यह मालूम नहीं की जीरा केवल वजन घटाने के लिए नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इस मसाले में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और जड़ों को मजबूत करते हैं।

जीरा खोपड़ी पर प्राकृतिक तेल को रोकने और नमी के कारण होने वाले बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। आप इसे डिटॉक्स वॉटर के रूप में हमेशा अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

3- तिल: तिल के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो स्कैल्प पर प्राकृतिक तेल और आपके बालों की चमक को रोकने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों की कोशिकाओं सहित पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण और प्रवाह में सुधार करता है, जिससे बाल घने, लंबे और सुंदर बनते हैं।

हालांकि तिल का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार, तिल शरीर में गर्मी पैदा करता है, जिसे अधिक मात्रा में लेने पर संतुलन प्रभावित हो सकता है। हम दही के साथ कुछ तिल मिलाने का सुझाव देते हैं ताकि इसकी गर्माहट को ठंडा किया जा सके और पूरे साल इसका आनंद उठाया जा सके। 

4- कलौंजी: कलौंजी में थाइमोक्विनोन होता है यह बालों के रोम को पोषण देने में मदद करने के लिए जाना जाता है। जिससे बालों का अत्यधिक झड़ना रुक जाता है। पोषक तत्व सिर पर बालों को बेहतर ढंग से पकड़ने में भी मदद करते हैं। इसे अपने रोजमर्रा के भोजन में तड़के के रूप में शामिल करें और कलौंजी के फायदों का भरपूर आनंद लें।

5- दालचीनी: दालचीनी ए, सी, ई और के सहित एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर है। ये पोषक तत्व सूजन को कम करने और बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं, जिससे बालों के विकास में तेजी आती है। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Monsoon Hair Tips Are your hair getting damaged due to monsoon Try these Ayurvedic remedies today itself will be beneficial

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे