Skin Care Tips: घर पर व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में काम आएंगे ये 5 टिप्स, मिलेगी निखरी त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: August 1, 2022 03:45 PM2022-08-01T15:45:33+5:302022-08-01T15:48:03+5:30

जब सीबम, तेल या बालों के रोम त्वचा के नीचे फंस जाते हैं, तो वे व्हाइटहेड्स बनाते हैं। बंद रोमछिद्र व्हाइटहेड्स का मुख्य कारण हैं जो तनाव, प्रदूषण, धूम्रपान, हार्मोनल परिवर्तन या मासिक धर्म चक्र जैसे कारणों से हो सकते हैं। 

How to get rid of whiteheads at home | Skin Care Tips: घर पर व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में काम आएंगे ये 5 टिप्स, मिलेगी निखरी त्वचा

Skin Care Tips: घर पर व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में काम आएंगे ये 5 टिप्स, मिलेगी निखरी त्वचा

Skin Care Tips: अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आपके चेहरे पर व्हाइटहेड्स समय पर आ सकते हैं। मुंहासों के विपरीत उन्हें मेकअप के साथ छिपाना मुश्किल हो जाता है। व्हाइटहेड्स सबसे आम प्रकार के मुंहासों में से एक है जिसका इलाज त्वचा विशेषज्ञ क्लिनिक में करते हैं। जब सीबम, तेल या बालों के रोम त्वचा के नीचे फंस जाते हैं, तो वे व्हाइटहेड्स बनाते हैं। बंद रोमछिद्र व्हाइटहेड्स का मुख्य कारण हैं जो तनाव, प्रदूषण, धूम्रपान, हार्मोनल परिवर्तन या मासिक धर्म चक्र जैसे कारणों से हो सकते हैं। 

यहां बताया गया है कि घर पर व्हाइटहेड्स से कैसे छुटकारा पाया जाए:

भाप लें: स्टीम एक्सपोजर बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है। आप अपने चेहरे के प्रभावित हिस्से को उबलते पानी की कटोरी के ऊपर रख सकते हैं। स्टीम टेंट बनाने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया रखें। वैकल्पिक रूप से आप चेहरे के स्टीमर का उपयोग कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर: अपने जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ एप्पल साइडर विनेगर त्वचा के बैक्टीरिया को कम कर सकता है, जो व्हाइटहेड्स को रोकने में मदद कर सकता है। 

नींबू का रस: एक अम्लीय कसैले नींबू के रस का उपयोग इसके केंद्रित रूप में किया जा सकता है या समान भागों के पानी से पतला किया जा सकता है। कॉटन पैड की मदद से इसे व्हाइटहेड्स पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे अच्छी तरह से धो लें।

टी ट्री ऑयल: फेस क्लीन्जर में एक सामान्य घटक टी ट्री ऑयल है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो व्हाइटहेड्स का कारण बनने वाले बैक्टीरिया की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसे कॉटन पैड या अपनी उंगलियों का उपयोग करके सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

शहद: इसमें प्राकृतिक रूप से हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है और कम अम्लीय स्तर के साथ शहद को शक्तिशाली जीवाणुरोधी क्षमता वाला माना जाता है। शहद को मास्क या स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप शहद और नींबू के रस के मिश्रण को अपने चेहरे पर मास्क के रूप में लगा सकते हैं और फिर 15 मिनट के बाद इसे धो लें।

व्हाइटहेड्स से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो:

-सैलिसिलिक एसिड-आधारित फेस क्लीन्जर का उपयोग करें।

-रोजाना सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर लगाएं।

-सप्ताह में एक बार मिट्टी के मास्क का प्रयोग करें।

-फेशियल स्क्रब से बचें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: How to get rid of whiteheads at home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे