बालों को डैमेज कर सकता है कर्लिंग रॉड, नेचुरली कर्ल करने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: August 20, 2022 04:09 PM2022-08-20T16:09:02+5:302022-08-20T16:11:03+5:30

कुछ महिलाओं के बाल नेचुरली कर्ल होते हैं तो वहीं कुछ महिलाएं इसके लिए कर्लिंग रॉड का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, कर्लिंग रॉड के इस्तेमाल से बाल काफी डैमेज हो जाते हैं।

How To Curl Hair At Home Without No-Heat Methods | बालों को डैमेज कर सकता है कर्लिंग रॉड, नेचुरली कर्ल करने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स

बालों को डैमेज कर सकता है कर्लिंग रॉड, नेचुरली कर्ल करने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स

Highlightsहर कोई अपने बालों और लुक को स्टाइल करना पसंद करता है।अगर आप कई हेयरस्टाइल्स को लेकर कंफ्यूज हैं तो सबसे अच्छा तरीका है अपने बालों को कर्लिंग करना है।

Tips For Curling Hair Naturally: हमारे स्टाइल स्टेटमेंट की शुरुआत हमारे बालों से होती है। हर कोई अपने बालों और लुक को स्टाइल करना पसंद करता है। अगर आप कई हेयरस्टाइल्स को लेकर कंफ्यूज हैं तो सबसे अच्छा तरीका है अपने बालों को कर्लिंग करना है। दरअसल, शादियों, पार्टियों और कैजुअल गेट-टुगेदर के लिए बालों को कर्ल करना एक बेहतरीन हेयरस्टाइल होगी। 

जहां कुछ महिलाओं के बाल नेचुरली कर्ल होते हैं तो वहीं कुछ महिलाएं इसके लिए कर्लिंग रॉड का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, कर्लिंग रॉड के इस्तेमाल से बाल काफी डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप किसी फंक्शन के लिए अपने बालों को नेचुरली कर्ल करना चाहती हैं तो यहां बताए गए आसान टिप्स को इस्तेमाल करके देखिए।

बालों को गूथना

हर महिला अपने बालों को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें कर्ल करना है। ऐसे में सबसे आसान तरीका ब्रेडिंग है। अपने बालों को पहले धो लें या उन्हें स्प्रे से गीला करें। आपको अपने बालों के आंशिक रूप से सूखने की प्रतीक्षा करने के अलावा और कुछ नहीं करना है ताकि वे नमी बनाए रखें और कंघी की जा सकें। सॉफ्ट कर्ल के लिए सिंगल या दो ब्रैड बनाएं जबकि छोटे कर्ल के लिए अपने बालों को कई पतले ब्रैड्स में बांधें।

सुनिश्चित करें कि बाल आंशिक रूप से गीले होने के दौरान कसकर लटके हुए हैं। आपको अपने बालों को रात भर या कम से कम कुछ घंटों के लिए उसी तरह रखने की जरूरत है। बाद में आप अपनी उंगलियों का उपयोग करके खोल सकती हैं या उन्हें हाथ से कंघी कर सकती हैं।

बन बांधना

लूज कर्ल के लिए अपने सिर के ऊपर एक सिंगल बन बनाएं जबकि अधिक वेवी कर्ल के लिए अपने बालों को अलग करके और लपेटकर दो अलग बन्स बनाएं। बॉबी पिन और हेयर टाई का उपयोग करके अपने बन को कसकर सुरक्षित करें। कुछ घंटों के बाद अपने आपको शानदार बनाने के लिए बन को खोल दें। इससे आपको नेचुरली कर्ल मिल जाएंगे।

ट्विस्ट एंड रोल

यह आपके लुक को बेहतरीन बनाने का एक फंकी तरीका है। अपने बालों को गीला करें; उन्हें चौड़े दांतों वाली कंघी से कंघी करें। अपने सिर के ऊपर से बालों की छोटी-छोटी किस्में लें और उन्हें एक दिशा में मोड़ें। बाद में बॉबी पिन और हेयर टाई का उपयोग करके मुड़े हुए स्ट्रैंड को एक टाइट बन में रोल करें। इसे बचे हुए बालों के साथ दोहराएं और रात भर लगा रहने दें। अपने खूबसूरत कर्ल दिखाने के लिए सुबह अपने बालों को खोल दें।

पुरानी टी-शर्ट का इस्तेमाल

यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन वास्तव में मजेदार है। एक पुरानी टी-शर्ट लें और उसमें से लंबी और पतली स्ट्रिप्स काट लें। उन्हें एक तरफ रख दें और इस बीच अपने बालों को नम करें उन्हें तौलिये और कंघी से सुखाएं। बालों के छोटे हिस्से लें और इसे कपड़े के ऊपर रखें। अपने बालों के स्ट्रैंड के अंत में चीर बांधें और इसे तब तक ऊपर की ओर घुमाएं जब तक कि यह स्कैल्प तक न पहुंच जाए। एक बार यह हो जाने के बाद एक गांठ बांध लें और बाकी बालों के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं। इसे रात भर रहने दें और बाद में गांठों को खोल दें और अपनी उंगलियों का उपयोग करके कर्ल को अलग करें।

मोजे की मदद से करें कर्ल

मोजे का उपयोग करके अपने बालों को कर्ल करना अजीब लग सकता है लेकिन यह एक प्रभावी तरीका है। अपने बालों को स्प्रे से गीला करें और सुनिश्चित करें कि वे गीले नहीं हैं। अपने बालों के कई विभाजन करें। एक मोजा लें इससे अपने बालों को आपस में बुनें और उनकी चोटी बना लें। इसे बचे हुए बालों के साथ दोहराएं और रात भर सेट होने दें। सुबह अपने बालों को मोजे से धीरे से खोल लें। बाउंसी कर्ल्स के साथ आप परफेक्ट लुक देने के लिए तैयार होंगी।

Web Title: How To Curl Hair At Home Without No-Heat Methods

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे