इन 7 तरीकों से पा सकते हैं गर्दन के कालेपन से छुटकारा

By मेघना वर्मा | Published: February 21, 2018 02:27 PM2018-02-21T14:27:57+5:302018-02-21T16:22:18+5:30

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो की त्वचा के रूखेपन, सूखेपन और कालेपन को जल्द ही सही करने में मदद करता है।

How to get rid of dark skin around the neck, tanning around the neck | इन 7 तरीकों से पा सकते हैं गर्दन के कालेपन से छुटकारा

इन 7 तरीकों से पा सकते हैं गर्दन के कालेपन से छुटकारा

अक्सर कुछ लोगों की गर्दन के आसपास कालापन देखने को मिलता है। हम लोग समझते हैं कि यह कालापन शरीर की ढंग से सफाई ना करने के कारण या गर्मियों में सूरज की किरणों के कारण होता है। लेकिन इसके कारण और भी कई हैं। गर्दन या बाजुओं और पांवो के जॉइंट में पनपने वाली नमी के कारण भी त्वचा काली पड़ने लगती है। खैर कारण कैसा भी हो, अगर आप भी गर्दन के आसपास काली त्वचा से परेशान हैं तो हम यहां कुछ घरलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, इनका प्रयोग करें और गर्दन के पास के कालेपन से छुटकारा पाएं। 

गर्दन के कालेपन से ऐसे पायें छुटकारा

1. करें एलोवेरा जेल का उपयोग

एलोवेरा एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है जिसे सबसे अधिक त्वचा के रंग को साफ करने के लिए ही इस्तेमाल में लाया जाता है। इसके अलावा यह मुंहासों और त्वचा पर बने दाग-धब्बों को कम करने में भी सहायक माना गया है। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य यौगिक तत्व त्वचा की पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत कर नयी त्वचा का उत्पादन करने में सहायता करते हैं।गर्दन को साफ करने के लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्तों से जेल निकालें और गर्दन पर धीरे-धीरे माइलिश करें। मालिश करने के बाद 20 मिनट तक छोड़ दें। कुछ देर बाद पानी से धो लें। तेजी से गर्दन को गोरा करने के लिए आप इसे दिन में दो बार प्रयोग कर सकते हैं।

2. अखरोट और दही

अखरोट में अच्छी मात्रा में विटामिन्स और खनिज होते हैं जो त्वचा को भरपूर पोषण देने में मदद करते हैं। यह त्वचा को नम रखने और स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक होता है। गर्दन में चमक लाने में अखरोट और दही का मिश्रण गर्दन पर लगाएं। इसके लिए आप अखरोट को बारीक पीसकर उसमें दही मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी काली पड़ गई गर्दन पर सफ्ताह में दो या तीन बार लगाएं, गर्दन का कालापन जल्द ही दूर होगा। 

3. बेकिंग सोडा है उत्तम उपाय

त्वचा को निखारने के लिए बेकिंग सोडा को भी प्रयोग में लाया जा सकता है। बेकिंग सोडा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ करने का कार्य करता है। 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा मे थोड़ा सा पानी मिला लें और एक गाढ़ा सा घोल तैयार कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठंडे पानी की मदद से इसे साफ कर दे। कुछ ही दिनो के प्रयोग से आपकी गर्दन का कालापन खत्म हो जाएगा।

4. नींबू का रस

काली गर्दन को साफ करने के लिए नीबूं काफी अच्छा और प्रभावी उपयोग है। नींबू में मौजूद विटामिन-सी मृत कोशिकाओं को हटाने और त्वचा के टोन को हल्का करने में मदद करता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक विरंजन एजेंट है। जो की त्वचा के रूखेपन, सूखेपन और कालेपन को जल्द ही सही करने में मदद करता है। इसका प्रभावी असर के लिए आप नीबूं के रस को अपने गर्दन में लगाएं। ध्यान रखें की नीबूं का रस लगाने के बाद धूप में जाने से बचें।

5. आलू का रस

आलू में एंजाइम कैटेकोलाज में विरंजन क्षमताएं होती हैं जो गर्दन पर काले रंग की त्वचा को सुन्दर और गोरा बनाने में काफी मदद करता है। इसका प्रयोग करने करने के लिए आप गर्दन पर आलू के रस को लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें, सूख जाने के बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।
इसका प्रयोग को प्रभावी बनाने के लिए आप आलू के रस में नीबूं का रस मिलाएं और अपने गर्दन में लगाएं। आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं। 

6. बादाम

त्वचा की खूबसूरती और सुंदरता के लिए बादाम काफी सर्वोत्तम होता है, बादाम में ऐसे गुण होते है जो त्वचा को पोषण कर सकते हैं और कालेपन को साफ करने में मदद करतें है। काली गर्दन के इलाज के लिए बादाम का उपयोग आप अलग तरीको से कर सकते हैं। सरल उपाय में आप बादाम को बारीक पीसकर उसमें एक चमच दूध का पाउडर और शहद को अच्छी तरह मिश्रण कर अपने गर्दन में लगाएं। लगाने के बाद आधे घंटे के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो लें। हफ्ते में पांच दिन इस प्रयोग को करें।

7. बेसन और हल्दी

बेसन को काली पड़ रही गर्दन पर लगाने से वहां की त्वचा में निखार आता है। बेसन में अगर आप हल्दी मिला लें तो इसका असर और अधिक हो जाता है क्यूंकि हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गन त्वचा में हो रहे विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिए प्रभावी होते हैं।

घर में मौजूद इन सामग्रियों से आप अपनी काली गर्दन से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं। 

Web Title: How to get rid of dark skin around the neck, tanning around the neck

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे