Holi Skin Care Tips: चेहरे को रंगों से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 हैक्स, स्किनकेयर रूटीन में करें शामिल

By मनाली रस्तोगी | Published: March 4, 2023 03:17 PM2023-03-04T15:17:33+5:302023-03-04T15:18:23+5:30

होली करीब आ रही है और त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन का पालन करने की जरूरत है। होली अक्सर रोमांचक होती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह एक बुरा सपना भी हो सकती है।

Holi Skin Care Tips Follow 5 Essential Hacks To Protect Your Face From Colours | Holi Skin Care Tips: चेहरे को रंगों से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 हैक्स, स्किनकेयर रूटीन में करें शामिल

(फाइल फोटो)

Skin Care Tips:होली करीब आ रही है और त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन का पालन करने की जरूरत है। होली अक्सर रोमांचक होती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह एक बुरा सपना भी हो सकती है। होली खेलते समय हानिकारक रंगों के इस्तेमाल से बड़ी संख्या में लोगों को त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे रूखी त्वचा, जलन, एलर्जी, संक्रमण, लालिमा और मुंहासों का सामना करना पड़ता है।

इंडिया डॉट कॉम को डॉ सौरभि देशपांडे ने एक प्रभावी स्किनकेयर रूटीन साझा किया, जिसका पालन आपको होली से पहले और बाद में करना चाहिए। 

बर्फ के टुकड़े

बर्फ के टुकड़े का उपयोग होली खेलने से पहले छिद्रों की उपस्थिति को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर कुछ बर्फ के टुकड़े रगड़ सकते हैं ताकि हानिकारक रासायनिक रंग आपकी त्वचा में प्रवेश न करें और मुँहासे न हों। आप किस का इंतजार कर रहे हैं? इसे तुरंत करें और फर्क खुद देखें।

सनस्क्रीन स्किप न करें

हर कोई बाहर होली खेलना पसंद करता है। इस प्रकार, एक व्यक्ति लगातार सूरज, रंग और पानी के संपर्क में रहता है, जिससे आपकी त्वचा से नमी दूर हो सकती है। इसलिए, कोई सूखी और तनी हुई त्वचा का अनुभव कर सकता है। उपयुक्त सनस्क्रीन चुनने से पहले किसी विशेषज्ञ की मदद लें। हालांकि, सनस्क्रीन एसपीएफ 50 होना चाहिए।

बिना चूके अपने शरीर पर तेल लगाएं

आपको न केवल अपने बालों बल्कि शरीर पर भी तेल लगाना चाहिए। जी हां, आपने सही सुना है! तेल लगाने से रंग आसानी से निकल जाता है। साथ ही रंग त्वचा में नहीं जा पाएगा। इसके अलावा, तेल त्वचा की प्राकृतिक बनावट को बहाल करने और एलर्जी और मुँहासे को दूर रखने में मदद करेगा। नारियल या बादाम जैसा कोई भी तेल चुनें।

एक अच्छे लिप बाम में निवेश करें

अक्सर चेहरे का ख्याल रखती हैं और होठों को इग्नोर कर देती हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। क्या आप जनते हैं? आपकी त्वचा का सबसे संवेदनशील क्षेत्र आपके होंठ हैं। इसलिए, होली खेलने से पहले इसे पौष्टिक प्राकृतिक लिप बाम की एक परत से ढक लें। प्राकृतिक लिप बाम आपके होठों में नमी लाते हैं और हानिकारक रंगों को आपके होठों की दरारों में जमने से रोकते हैं। लिप बाम होंठों को मुलायम और कोमल बनाए रखेगा।

पर्याप्त पानी पियें

आपके लिए यह अनिवार्य होगा कि आप दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालें ताकि स्वस्थ त्वचा को रूखेपन और ब्रेकआउट से मुक्त किया जा सके।

Web Title: Holi Skin Care Tips Follow 5 Essential Hacks To Protect Your Face From Colours

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे