बालों के झड़ने और पतले होने के पीछे हो सकता है इन 5 कारणों का हाथ, हो जाएं सतर्क

By मनाली रस्तोगी | Published: September 27, 2022 04:07 PM2022-09-27T16:07:03+5:302022-09-27T16:08:18+5:30

हमेशा से बालों का झड़ना एक आम समस्या रही है, लेकिन अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Here are things that causes hair thinning | बालों के झड़ने और पतले होने के पीछे हो सकता है इन 5 कारणों का हाथ, हो जाएं सतर्क

बालों के झड़ने और पतले होने के पीछे हो सकता है इन 5 कारणों का हाथ, हो जाएं सतर्क

Highlightsबालों का स्वास्थ्य हमारे खानपान पर निर्भर करता है।ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से हमारे बाल झड़ते हैं।बालों के झड़ने की शुरुआत इनके पतले होने से होती है।

यदि आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको इसके बारे में कुछ करना चाहिए। अक्सर हम बालों के झड़ने के लिए चिकित्सा सहायता नहीं लेते हैं, लेकिन क्या आपने इस कारण के बारे में सोचा है कि आपके बाल झड़ने का कारण क्या है? दरअसल, ऐसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से आपके बाल झड़ रहे हैं। इसी क्रम में सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि बाल झड़ने के कारण क्या हो सकते हैं।

तनाव

जब हम बहुत अधिक सोचते हैं, तो हमारा पूरा तंत्रिका तंत्र संकट में पड़ जाता है और पाचन तंत्र तनाव में आ जाता है। इससे अंदर असंतुलन हो जाता है और हम जो कुछ भी खाते हैं या करते हैं वह आवश्यक पोषण नहीं देता है जिससे बालों का झड़ना और पतला होना होता है।

डाइट

बायोटिन, जिंक और विटामिन डी की कमी से बाल पतले होते हैं, वास्तव में विटामिन डी की कमी से खालित्य होता है। इसलिए ये देखना बहुत जरूरी है कि आप संतुलित डाइट लें और एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखें। 

डैंड्रफ

बालों के झड़ने का एक कारण डैंड्रफ भी है। अगर इसको समय रहते नहीं सही किया गया तो इसकी वजह से आपके बाल और झड़ सकते हैं। 

वजन घटना

वजन कम करते समय हम कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को भी खो देते हैं और उन कमियों को विकसित कर लेते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनती हैं। इसलिए वजन घटाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आप क्या कर रहे हैं और क्या नहीं।

उम्र

पुरुष हो या महिला, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं और बाल पतले हो जाते हैं।

Web Title: Here are things that causes hair thinning

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे