Hair Care Tips: हेयरफॉल रोकने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, मिलेंगे घने और खूबसूरत बाल

By मनाली रस्तोगी | Published: September 9, 2022 05:44 PM2022-09-09T17:44:10+5:302022-09-09T17:55:51+5:30

बाल झड़ना सबसे आम समस्याओं में से एक है जिसका सामना लगभग हर व्यक्ति अपने जीवन में करता है। आप अपने बालों को पोषण देने के लिए विभिन्न उत्पादों को आजमाना काम कर सकते हैं लेकिन अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व देना हमेशा आवश्यक होता है।

Food items to add to your daily routine to prevent hair fall and maintain the volume of your tresses | Hair Care Tips: हेयरफॉल रोकने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, मिलेंगे घने और खूबसूरत बाल

Hair Care Tips: हेयरफॉल रोकने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, मिलेंगे घने और खूबसूरत बाल

Highlightsलाइफस्टाइल, न्यूट्रीशन, स्ट्रेस और हार्मोनल परिवर्तन जैसे कई कारक बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं।अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व देना हमेशा आवश्यक होता है।

Hair Care Tips: आजकल अक्सर लोग अपने झड़ते बालों को लेकर काफी परेशानी नजर आते हैं। औसतन, लगभग 25 से 100 बाल प्राकृतिक रूप से झड़ते हैं, लेकिन अगर इससे अधिक बाल झड़ते हैं, तो यह चिंता का विषय बन जाता है। लाइफस्टाइल, न्यूट्रीशन, स्ट्रेस और हार्मोनल परिवर्तन जैसे कई कारक बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं। ऐसे में एक संतुलित आहार हेयरफॉल रोकने में मदद कर सकता है। 

राजमा

राजमा फाइबर, प्रोटीन और फोलेट का एक शानदार स्रोत है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। दरअसल, काले सेम को घने बालों से भी जोड़ा गया है। तो, अगर आपके बाल पतले हो रहे हैं, तो इस सुपरफूड की ओर रुख करें।

शकरकंद

यह देखते हुए कि वे बीटा-कैरोटीन में उच्च हैं, शकरकंद विटामिन ए को अवशोषित करने के लिए आवश्यक हैं। आपके बालों के प्राकृतिक स्वास्थ्य और नमी को बनाए रखने के लिए बालों की मोटाई और सेबम उत्पादन के लिए विटामिन ए महत्वपूर्ण है। वेजिटेबल कटलेट बनाना या शकरकंद को साधारण साज-सज्जा से भूनना उन्हें अपने डाइट प्लान में शामिल करने का एक तरीका है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

मट्ठा और कैसिइन कैल्शियम के दो प्रोटीन स्रोत हैं। यह बालों के विकास के लिए बहुत आवश्यक है। दही और पनीर आपके नाश्ते की सूची में होना चाहिए। अलसी के साथ अखरोट जैसे कुछ नट्स को मिलाकर आप जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भी प्राप्त कर सकते हैं।

ओट्स

फाइबर का एक शानदार स्रोत होने के अलावा ओट्स में महत्वपूर्ण मात्रा में आयरन, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं। ये आमतौर पर पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) के रूप में जाने जाते हैं और त्वचा और बालों दोनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बालों को सभी पोषक तत्व मिलते हैं, आप सप्ताह में कुछ बार नाश्ते में ओट्स खा सकते हैं।

पालक

यदि आप बालों के झड़ने को रोकना चाहते हैं तो यह पत्तेदार सब्जी एक महत्वपूर्ण फूड है क्योंकि यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है जिसमें फोलेट, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी शामिल हैं, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। वास्तव में यह आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो स्वस्थ बालों का समर्थन करता है। आप केल और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों, पीनट बटर और बादाम के दूध से भी स्मूदी बना सकते हैं।

Web Title: Food items to add to your daily routine to prevent hair fall and maintain the volume of your tresses

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे