मुहांसे वाली त्वचा के लिए अद्भुत काम करते हैं ये 5 DIY फेस मास्क, मिलेगा मनचाहा परिणाम

By मनाली रस्तोगी | Published: May 22, 2023 05:39 PM2023-05-22T17:39:30+5:302023-05-22T17:39:38+5:30

यह जानना चुनौतीपूर्ण है कि ऐसा होने पर क्या करना चाहिए। हालांकि, प्रकोपों ​​​​को कम करने और स्पष्ट त्वचा देने के लिए, सौंदर्य विशेषज्ञ अपने जाने-माने, आजमाए हुए और सही-मुँहासे विरोधी फेस मास्क साझा करते हैं, जिन्हें घर पर बनाया जा सकता है।

Five DIY face masks that work wonders for acne-prone skin | मुहांसे वाली त्वचा के लिए अद्भुत काम करते हैं ये 5 DIY फेस मास्क, मिलेगा मनचाहा परिणाम

(फाइल फोटो)

मुंहासे त्वचा की एक आम समस्या है जो प्रदूषण, खान-पान की आदतों, खराब जीवनशैली और स्वच्छता की आदतों सहित कई कारकों के कारण होती है। मुहांसे सीबम और मृत त्वचा कोशिकाओं के कारण होते हैं जो त्वचा के नीचे रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं। 

यह जानना चुनौतीपूर्ण है कि ऐसा होने पर क्या करना चाहिए। हालांकि, प्रकोपों ​​​​को कम करने और स्पष्ट त्वचा देने के लिए, सौंदर्य विशेषज्ञ अपने जाने-माने, आजमाए हुए और सही-मुँहासे विरोधी फेस मास्क साझा करते हैं, जिन्हें घर पर बनाया जा सकता है।

आड़ू और टमाटर का फेस मास्क

एक बाउल में टमाटर और आड़ू के गूदे को बराबर मात्रा में मिला लें। साफ चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। आड़ू में विटामिन सी का उच्च स्तर चेहरे को चमकाता है, और टमाटर के अद्भुत सफाई गुण तेलीयता को कम करते हैं।

पपीते का फेस मास्क

पके पपीते का एक छोटा टुकड़ा और एक चौथाई खीरे को मैश कर लें। गाढ़ी कंसिस्टेंसी बनाने के लिए इसमें एक चम्मच दही और शहद मिलाएं। इसे साफ चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। धोकर साफ करना। पपीते में एक महत्वपूर्ण एंजाइम पपैन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और संक्रमण से लड़ने के लिए एक जीवाणुरोधी के रूप में काम करता है, जिससे त्वचा चमकदार और ताजा दिखती है।

कस्तूरी मंजिल फेस मास्क

कस्तूरी मंजल (एक प्रकार की हल्दी), ताज़ी नीम की पत्तियों का चूर्ण, चंदन पाउडर, केसर, दूध और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। फेस मास्क त्वचा की टोन को संतुलित करता है, हानिकारक कीटाणुओं को लक्षित करता है और चमक बढ़ाता है।

शहद और दलिया फेस मास्क

शहद और ओटमील पाउडर मिलाएं। मिश्रण को फेस मास्क के रूप में उपयोग करें, ओटमील के रूप में बंद रोमछिद्रों को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है जबकि शहद त्वचा को हाइड्रेट करते हुए मुंहासों को बढ़ने से रोकने के लिए एक रोगाणुरोधी के रूप में कार्य करता है।

अंडे का सफेद भाग और मिंट फेस मास्क

एक और शानदार और सरल घर पर बना फेस मास्क एक अंडे की सफेदी को पुदीने की पत्तियों से बने पेस्ट के साथ फेंट कर बनाया जा सकता है। अंडे का सफेद हिस्सा तेल को कम करने में मदद करता है, जबकि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पुदीना स्वस्थ, मुहांसे मुक्त त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है।

Web Title: Five DIY face masks that work wonders for acne-prone skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे