मेकअप करना तकरीबन सभी लड़कियों को पसंद होता है। आपको हजारों में शायद कोई एक लड़की ऐसी मिल जाएगी जो मेकअप के नाम से चिड़ती हो और उससे दूर भागती हो। सभी लड़कियों को ज्यादा नहीं तो थोड़ा बहुत मेकअप लगाना पसंद होता है। कुछ लड़कियां बहुत अच्छा मेकअप कर लेती हैं लेकिन कुछ ऐसी होती हैं जो मेकअप के स्टेप्स तो जान लेती हैं फिर भी सही से मेकअप नहीं कर पाती हैं। 

इसके पीछे दो बड़े कारण होते हैं - पहला मेकअप का सही आर्डर ना पता होना और दूसरा मेकअप के हर प्रोडक्ट को सही तरीके से इस्तेमाल करना ना आना। तो आज हम आपको मेकअप करने का सही आर्डर बताने जा रहे हैं। सबसे पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए, उसके बाद किस तरह से आर्डर चलता है और इन सभी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते समय किन बातों का ख्याल रखना है यह भी बताएंगे।

पॉपुलर मेकअप प्रोडक्ट

अमूमन लड़कियों को बेस मेकअप में फाउंडेशन, कॉम्पैक्ट पाउडर के बारे में ही पता होता है। लेकिन इसके अलावा भी सीरम, प्राइमर, कंसीलर जैसे प्रोडक्ट होते हैं जो मेकअप बेस में इस्तेमाल होते हैं और मेकअप को घंटों तक बनाए रखते हैं। लेकिन कौन सा प्रोडक्ट कब और कैसे इस्तेमाल करना है आइए जानते हैं।

सबसे पहले सीरम

अगर आप चाहती हैं कि मेकअप के बाद ऑइल की वजह से आपका चेहरा खराब ना हों तो चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले सीरम का इस्तेमाल जरूर करें। अपनी स्किन टाइप के अनुसार सीरम खरीदें, इसके 3 से 4 बूंदें हाथ पर लें और चेहरे पर टैप करते हुए इसे लगाएं। सीरम को केवल उन एरिया पर लगाएं जहां ऑइल अधिक आता है। 

प्राइमर

प्राइमर मेकअप में सबसे पहला और बेस को बनाए रखने का सबसे इम्पोर्टेन्ट कॉस्मेटिक आइटम होता है। यह मेकअप को बिगड़ने से रोकता है। प्राइमर को उंगली पर लेते हुए केवल उन एरिया में लगाएं जहां स्किन पोर्स अधिक हों। इसे क्रीम की तरह पूरे चेहरे पर लगाने की जरूरत नहीं होती है। 

कंसीलर

अमूमन लोगों को यह कंफ्यूजन होती है कि चेहरे पर पहले कंसीलर लगाते हैं या फाउंडेशन? तो जवाब है कंसीलर। ऐसा इसलिए क्योंकि कंसीलर डार्क सर्कल और डार्क स्पॉट्स को कवर करके फाउंडेशन का काम कम कर देता है और स्किन को फाउंडेशन लगाने से पहले ही 'इवेन' टोन दे देता है। तो कंसीलर को अच्छी तरह आंखों के नीचे और चेहरे के सभी डार्क स्पॉट एरिया में लगा लें। 

फाउंडेशन

कंसीलर के बाद बारी आती है फाउंडेशन। इसे आप सावधानी से अपनी स्किन टोन के हिसाब से चुनें। गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल आपका पूरा मेकअप बिगाड़ सकता है। अगर आपके पास ड्राई फाउंडेशन है तो इसे लगाने के लिए स्पौंज का इस्तेमाल करें, एल्किन अगर फाउंडेशन लिक्विड है तो ब्रश के इस्तेमाल से यह अच्छी तरह अप्लाई हो जाएगा। 

पाउडर

अगर आपकी अधिक ऑयली स्किन है तो आपको मेकअप का बेस लगाने के बाद चेहरे पर ब्रश के इस्तेमाल से कॉम्पैक्ट पाउडर जरूर लगाना चाहिए। नहीं तो केवल उन एरिया में ये पाउडर लगाएं जहां ऑइल आने की संभावना होती है। कॉम्पैक्ट पाउडर को पूरे चेहरे पर लगाना जरूरी नहीं होता है। 


Web Title: Easy makeup tips: Simple guide to apply makeup base in steps by using serum, primer, concealer, foundation, compact powder
फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे