ये है Primer और Concealer में अंतर, संभल कर करें इस्तेमाल वरना स्किन को होगा भारी नुकसान!

By मेघना वर्मा | Published: March 2, 2020 07:21 AM2020-03-02T07:21:39+5:302020-03-02T07:21:39+5:30

अक्सर ये देखा गया है कि कुछ प्रोडक्ट के बीच महिलाएं अक्सर कंफ्यूज होती हैं। जैसे बीबी औऱ सीसी क्रीम में अंतर या प्राइमर और कंसीलर में अंतर।

difference between primer and concealer in hindi | ये है Primer और Concealer में अंतर, संभल कर करें इस्तेमाल वरना स्किन को होगा भारी नुकसान!

ये है Primer और Concealer में अंतर, संभल कर करें इस्तेमाल वरना स्किन को होगा भारी नुकसान!

Highlightsप्राइमर को लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को ठीक तरह से मॉइस्चराइज करें।आप इसे अपनी स्किन के और अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदें।

मेकअप करना हर किसी को पसंद होता है। हर औरत मेकअप की शौकीन होती है। अपने लिए नए-नए ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदना और उसका इस्तेमाल करना सभी औरतों को पसंद होता है मगर अक्सर ये देखा गया है कि कुछ प्रोडक्ट के बीच महिलाएं अक्सर कंफ्यूज होती हैं। जैसे बीबी औऱ सीसी क्रीम में अंतर या प्राइमर और कंसीलर में अंतर।

आइए आपको बताते हैं प्राइमर और कंसीलर में क्या अंतर होता है। ताकि आप इसे अपनी स्किन के और अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदें। साथ ही इसका सही तरीके से इस्तेमाल भी करें। आप भी जानिए क्या होता है प्राइमर और कंसीलर

प्राइमर क्या होता है

जब आप मेकअप करते हैं तो जो सबसे पहले लगाया जाता है उसे प्राइमर कहते हैं। प्राइमर आपके स्किन पर मेकअप का बेस बनाती है। ये थोड़ा गाढ़ा टेक्चर का होता है जो आपके फेस पर एक लेयर बनाता जिसके बाद आपका चेहरा मेकअप के लिए रेडी हो जाता है। 

क्या होता है कंसीलर

कंसीलर का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आपके चेहरे पर दाग-धब्बे ज्यादा हों और आप उन्हें छिपाना चाहते हैं। इसके लिए आप फाउंडेशन के साथ कंसीलर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। आंखों के नीचे काले घेरे हों या नाक के बगल पड़े काले धब्बे सभी को ढकने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है। 

कैसे होता है कंसीलर और प्राइमर का इस्तेमाल

कंसीलर को लगाने के लिए इसे अपने फेस के उन हिस्सों में लगाएं जहां दाग-धब्बे हों। इसके बाद ब्लैंडर से इसे अच्छी तरह मिक्स कर दें। ताकि ये आपके स्किन टोन से मैच कर जाए। वहीं प्राइमर को लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को ठीक तरह से मॉइस्चराइज करें। इसके बाद प्राइमर की एक कोट अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 

प्राइमर लगाने के बाद ही मेकअप करें वरना आपके चेहरे पर मेकअप का हानिकारक असर भी हो सकता है। चेहरे पर प्राइमर और कंसीलर के दो अलग-अलग काम होते हैं इसलिए इन दोनों को खरीदने से पहले ध्यान में रखें। 

Web Title: difference between primer and concealer in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे