एक सप्ताह रोजाना आंखों के नीचे लगाएं ये एक चीज, डार्क सर्किल से मिलेगा छुटकारा

By गुलनीत कौर | Published: July 4, 2018 12:52 PM2018-07-04T12:52:10+5:302018-07-04T12:52:10+5:30

हल्दी एंटी-सेप्टिक होती है। इसमें इन्फेक्शन को काटने और स्किन को लाइट और चमकदार बनाने के गुण होते हैं।

Benefits of turmeric for skin, how to cure dark circles by using turmeric | एक सप्ताह रोजाना आंखों के नीचे लगाएं ये एक चीज, डार्क सर्किल से मिलेगा छुटकारा

एक सप्ताह रोजाना आंखों के नीचे लगाएं ये एक चीज, डार्क सर्किल से मिलेगा छुटकारा

आंखों के नीचे की त्वचा डार्क होने के पीछे कई कारण होते हैं। देर रात तक लैपटॉप या मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना, भरपूर नींद ना लेना, बढ़ती हुए चिंता और तनाव के कारण भी डार्क सर्किल होने लगते हैं। इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कामे भी डार्क सर्किल का कारण भी बनती है। लेकिन यदि आपको इन सब में से एक भी कारण ना दिखाई दे तो आपके डार्क सर्किल को घरेलू नुस्खों से आसानी से खत्म किया जा सकता है। महंगे बाजारी क्रीम को छोड़ आप केवल घर के ही किचन में रखे एक मसाले का प्रयोग करें, एक सप्ताह में आपको जिद्दी डार्क सर्किल से छुटाकारा मिलेगा। 

ये चमत्कारी मसाला है हल्दी। जी हां, हल्दी एंटी-सेप्टिक होती है। इसमें इन्फेक्शन को काटने और स्किन को लाइट और चमकदार बनाने के गुण होते हैं। झुर्रियों को रोकने और बढ़ती उम्र के साथ ढलती स्किन को भी जवां बनाए रखने का काम करती है ये हल्दी। आयुर्वेद में हल्दी के कई सारे स्वास्थ्य और सौन्दर्य संबंधी प्रयोगों का उल्लेख मिलता है। इनमें से हम आपको 3 ऐसे प्रयोग बताएंगे जिसे इस्तेमाल से आप जिद्दी डार्क सर्किल से लंबे समय के लिए छुटाकारा पा सकते हैं।

पहला प्रयोग

एक छोटी कटोरी लें। इसमें 2 चम्मच हल्दी, आवश्यक मात्रा में दूध और थोड़ा शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। दूध उतना ही डालें जितने में एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो ताकि यह आँखों के नीचे लगने के बाद वहां टिका रहे। ढीला पेस्ट लगाते ही निकल सकता है। इस पेस्ट को आंखों के नीचे सावधानी से लगाएं। 10 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग एक सप्ताह तक रोजाना रात सोने से पहले करें, जिद्दी डार्क सर्किल कुछ ही समय में छूमंतर हो जाएंगे। 

दूसरा प्रयोग

हल्दी और नींबू के इस्तेमाल से जिद्दी डार्क सर्किल से तेजी से निजात मिल सकती है। एक ओर हल्दी सौंदर्य बढ़ाती है और नींबू त्वचा के रंग को हल्का करने का काम करता है। 2 चम्मच हल्दी में नींबू का रस मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को ध्यान से आंखों के नीच लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। इस पेस्ट की मदद से डार्क सर्किल भी दूर होगे और स्किन साफ-सुथरी और चमकदार नजर आने लगेगी।

काली मिर्च से बनाएं ये 3 फेस पैक, हफ्ते भर में गायब हो जाएंगी झुर्रियां

तीसरा प्रयोग

डार्क सर्किल दूर करने का यह तीसरा प्रयोग हल्दी और छाछ के इस्तेमाल से होगा। एक कॉटन बॉल लें और उसे छाछ में भिगोएं अब इस बॉल पर हल्दी छिड़कें। इस कॉटन बॉल को आंखों के नीच सावधानीपूर्वक लगाएं। 10 मिनट लगा रहने दें और फिर इसे धो लें। इस प्रयोग को एक सप्ताह तक रोजाना करें। एक सप्ताह में ही आपको बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। 

Web Title: Benefits of turmeric for skin, how to cure dark circles by using turmeric

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे