काली मिर्च से बनाएं ये 3 फेस पैक, हफ्ते भर में गायब हो जाएंगी झुर्रियां

By मेघना वर्मा | Published: June 18, 2018 01:55 PM2018-06-18T13:55:34+5:302018-06-18T13:55:34+5:30

एक रिसर्च के की मानें तो काली मिर्च से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव बढ़ जाता है, जिससे लूज मोशन, पेट दर्द और कब्ज को रोकने में मदद मिलती है।

Homemade face pack made with black pepper in hindi | काली मिर्च से बनाएं ये 3 फेस पैक, हफ्ते भर में गायब हो जाएंगी झुर्रियां

काली मिर्च से बनाएं ये 3 फेस पैक, हफ्ते भर में गायब हो जाएंगी झुर्रियां

भारतीय मसालों की खूशबू और टेस्ट ऐसा है कि इन्हें सूंघते ही लोगों की भूख और बढ़ जाए। इन्हीं मसालों में शामिल काली मिर्च एक ऐसा इंनग्रीडिएंट हैं जिसे आप सब्जी पुलाव या अन्य किसी व्यंजन में भी खाया जा सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च सिर्फ स्वाद को ही नहीं बल्कि आपके सुदंरता को भी बढ़ाता है। जी हां, आज हम आपको काली मिर्च से बनने वाले कुछ ऐसे ही फेस पैक के बारे में बताने जा रही हूं जिन्हें आप इस्तेमाल करके कम समय में दमकती हुई स्कीन पा सकते हैं। खास बात ये है कि आप इन्हें कम समय पर और आसानी से घर में बना सकते हैं। 

1. काली मिर्च-हल्दी फैसपैक

सामग्री

1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर
2 टेबलस्पून दही

ऐसे करें अप्लाई

काली मिर्च और हल्दी को एक साथ तब तक मिलाएं, जब तक कि यह पूरी तरह से घुल न जाए। तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ समय रखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। इससे न सिर्फ आपको ताज़गी मिलेगी बल्कि चेहरे पर उम्र के निशान होंगे तो वह भी हलके हो जाएंगे।

ये भी पढ़े - Vagina को स्वस्थ और साफ रखने के लिए 10 जरूरी टिप्स

2. ब्लैक पेपर ऑयल और बॉडी क्रीम पैक

सामग्री

3 बूंदें काली मिर्च का तेल
100 मिलीलीटर बॉडी क्रीम या लोशन

ऐसे करें अप्लाई

रोज़ाना सुबह-शाम इन दोनों सामग्रियों को मिलाकर उन हिस्सों पर लगाएं, जहां आपकी त्वचा की रंगत ज्य़ादा डार्क हैं।

ये भी पढ़ें- मुंहासे हट गए लेकिन रह गए हैं दाग तो इस तरह पाएं इनसे छुटकारा

3. दही और काली मिर्च का फेसपैक

साम्रगी

1 चम्मच दही
चुटकी भर काली मिर्च

ऐसे करें अप्लाई

1 चम्मच दही में थोड़ी सी काली मिर्च मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। अब इसे अपने चेहरे पर थोड़ी देर के लिए लगाएं और कम से कम तीन मिनट तक इससे मसाज करें। थोड़ी देर इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब ठंडे पानी से इसे धो लें। हफ्ते में एक दिन ऐसा करेंगें तो आपको अपने चेहरे पर असर दिखाई देगा। 

Web Title: Homemade face pack made with black pepper in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे