दांतों को नैचुरली सफेद बनाने के 5 तरीके, सप्ताह में केवल दो बार करें इस्तेमाल

By गुलनीत कौर | Published: April 5, 2018 10:26 AM2018-04-05T10:26:48+5:302018-04-05T10:26:48+5:30

अपर्याप्त तरीके से ब्रश करने, गलत चीजें खाने, अधिक मीठी चीजें खाना या पीना, दांतों की सफाई ना रखने के कारण दांतों की सफेद परत निकल जाती है।

Beauty tips home remedies to make teeth white and strong naturally | दांतों को नैचुरली सफेद बनाने के 5 तरीके, सप्ताह में केवल दो बार करें इस्तेमाल

दांतों को नैचुरली सफेद बनाने के 5 तरीके, सप्ताह में केवल दो बार करें इस्तेमाल

हमारे चेहरे की खूबसूरती हमारी मुस्कुराहट से बनती है लेकिन यही मुस्कुराहट तब अच्छी लगती है जब हमारे दांत चमकदार हों। जिस तरह चेहरा हमारी पर्सनालिटी को निखारने के लिए जाना जाता है, ठीक इसी तरह चेहरे की रौनक दांतों से ही बनती है। दांत सफेद और चमकदार हो तो हंसते समय कांफिडेंस आता है। और यदि यही पीले हों और अगर सामने से कोई पीले दांतों पर कमेंट भी कर दें तो बेइज्जती महसूस होती है। 

दांतों को शाइन देने के लिए लोग मार्केट में उपलब्ध महंगे टूथपेस्ट, माउथ वॉश, टीथ वाइटनिंग च्युइंग गम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन सभी का असर कुछ ही देर के लिए रहता है, इनमें केमिकल की अधिक मात्रा होने से ये दांतों को केवल ऊपरी सुंदरता ही देते हैं और धीरे-धीरे दांतों को खराब करते हैं। इसलिए हमें हमेशा नेचुरल और घरेलू तरीकों से ही दांतों की शाइन को वापस लाने का काम करना चाहिए। लेकिन दांत पीले क्यों पढ़ते हैं, क्या कभी जाना है आपने?

यह भी पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल ब्लीच, स्किन ग्लो करेगी और सन टैनिंग से भी मिलेगा छुटकारा

दांत पीले क्यों पढ़ते हैं?

बहुत से ऐसे लोग कहें जिन्हें यह शिकायत रहती है कि रोजाना कम से कम 2 बार ब्रश करने के बावजूद भी उनके दांत पीले पड़ते हैं। दांतों में शाइन नहीं रहती और यह उनके आत्मविश्वास को कम करता है। ऐसे लोगों के दांत पीले पड़ने का क्या कारण हो सकता है?

विशेषज्ञों की मानें तो हमारे दांतों पर 'इनेमल' लेयर होती है जो दांतों पर शाइन बनाए रखने का काम करती है। अपर्याप्त तरीके से ब्रश करने, गलत चीजें खाने, अधिक मीठी चीजें खाना या पीना, दांतों की सफाई ना रखने के कारण यह परत उतर जाती है और इसके नीच की पीली परत जिसे 'डेंटिन' कहते हैं वह दिखने लगती है। इसी कारण से दांत पीले दिखने लगते हैं। लेकिन दांतों की चमक कैसे वापस लाई जाए, कैसे फिरसे उन्हें सफेद बनाया जाए आइए जानते हैं कुछ असरदार घरेलू उपाय:

1. बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में जरा-सा टूथपेस्ट मिलाएं और इस पेस्ट से ब्रश करें। ब्रश करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से दांतों की चमक लौट आएगी। बेकिंग सोडा में दांतों को सफेद बनाने की क्वालिटी होती है। अगर बेकिंग सोडा में टूथपेस्ट मिलाने से भी आपको सफेद दांत ना मिलें तो इसमें नींबू या सिरका मिला लें। यह जरूर काम करेगा।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर रोजाना टमाटर का पेस्ट लगाने के ये हैं 5 फायदे

2. संतरे का छिलका

फ्रेश संतरे का छिलका लेकर इसे अपने दांतों पर घिसें। 2 से 3 मिनट तक घिसने के बाद दांतों पर लगे ऑरेंज जूस को ऐसे ही छोड़ दें। 5 मिनट के साथ बर्ष लेकर दांतों को साफ कर लें और गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इस प्रयोग को सप्ताह में केवल एक बार करें। संतरे में मौजूद विटामिन-सी तत्व आपके दांतों को वाइट बनाने का काम करेगा।

3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड

एक ग्लास गुनगुने पानी में एक ढक्कन हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं और इस पानी को मुंह में भरकर 4 से 5 बार गरारे करें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड में ब्लीचिंग गुण होते हैं जिसके इस्तेमाल से दांतों पर एक सफेद परत बन जाती है और दांत शाइन करने लगते हैं। लेकिन इसे अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। सप्ताह में या 10 दिन में एक बार।

यह भी पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं 'मुल्तानी मिट्टी स्क्रब', स्किन प्रॉब्लम को दूर कर मिलेगी दमकती त्वचा

4. नींबू और नमक

इन दोनों में ही दांतों को सफेद करने की क्षमता होती है। एक नींबू निचोड़ें और इस रस में 2 चम्मच नमक डालकर एक मिक्सचर बना लें। अब इस मिक्सचर को दांतों पर उंगली के प्रयोग से घिसें। अच्छे से घिसने के बाद इसे कुछ मिनटों के लिए ऐसे ही लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इस मिक्सचर का सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल करें। यह दान्तोब का पीलापन निकालकर उन्हें सफेदी देगा।

5. तुलसी की पत्तियां

तुलसी की कुछ पत्तियां लेकर उन्हें धूप में सूखने के लिए रख दें। सूखने के बाद इन्हें ग्राइंड कर लें और टूथपेस्ट के साथ मिलाकर ब्रश करें। इस प्रयोग को आप रोजाना कर सकते हैं। यह आपको अन्य टूथपेस्ट के मुकाबले अधिक चमक देगा और मुंह से खुशबू भी आएगी।

फोटो: फ्लिकर, पिक्सा-बे, मेड-लाइफ

Web Title: Beauty tips home remedies to make teeth white and strong naturally

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे