झड़ते बालों से हैं परेशान? आंवला और करी पत्ते का ये घरेलू नुस्खा करेगा आपकी परेशानी दूर, करें ट्राई

By मनाली रस्तोगी | Published: June 10, 2023 03:09 PM2023-06-10T15:09:28+5:302023-06-10T15:09:37+5:30

आंवला स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है और बालों के फाइबर, रोम और शाफ्ट को मजबूत करता है, जबकि करी पत्ते बालों के पतले होने को कम करते हैं और बालों के विकास में तेजी लाते हैं।

Amla and Curry Leaves recipe to stop hair fall | झड़ते बालों से हैं परेशान? आंवला और करी पत्ते का ये घरेलू नुस्खा करेगा आपकी परेशानी दूर, करें ट्राई

(फाइल फोटो)

अपने बालों को भरोसेमंद और पारंपरिक सुपरफूड्स जैसे आंवला और करी पत्ते की मदद से आप सही रख सकती हैं। ये शक्तिशाली तत्व आपको बिना तनाव के अपने बालों की देखभाल करने की अनुमति देते हैं। आंवला स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है और बालों के फाइबर, रोम और शाफ्ट को मजबूत करता है, जबकि करी पत्ते बालों के पतले होने को कम करते हैं और बालों के विकास में तेजी लाते हैं। बालों की समग्र गुणवत्ता में सुधार करते हुए ये दोनों शक्तिशाली रूप से पोषण और मरम्मत करते हैं।

बालों की देखभाल की दिनचर्या महत्वपूर्ण है, खासकर जब से हमारे बाल प्रदूषण, तनाव, स्टाइलिंग उत्पादों या गर्मी के संपर्क में आने लगे हैं। और सबसे आम चिंताओं में से एक का समाधान, बालों का झड़ना आंवला और करी पत्ते का मिश्रण है जो आपके अयाल को गहराई से कंडीशन करता है।

करी पत्ते के फायदे

करी पत्ते में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और ऐसे कई महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। ये बालों के विकास में मदद करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। करी पत्ता बालों को पोषक तत्व प्रदान कर बालों को लंबा और घना बनाता है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल आसान तरीके से कर सकते हैं। साथ ही सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से लड़ने के लिए नारियल तेल के साथ करी पत्ते का इस्तेमाल करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

करी पत्ता और आंवला जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होते हैं, जिससे स्कैल्प में खुजली और जलन होती है।

बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला और करी पत्ते का नुस्खा:

-दो आंवले लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

-एक मुट्ठी करी पत्ता लें।

-दोनों सामग्री को ब्लेंडर में डालें और थोड़ा पानी डालें।

-एक बार जब यह एक चिकना मिश्रण बन जाए तो इसे छान लें।

-बालों का झड़ना कम करने के लिए अपने आंवला शॉट में थोड़ा सा नमक और काली मिर्च मिलाएं और इसे रोज सुबह पिएं। यह न केवल आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार करेगा बल्कि इसमें चमक और चिकनाई भी जोड़ेगा।

Web Title: Amla and Curry Leaves recipe to stop hair fall

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे