Skin Care Tips: अपने चेहरे पर कभी इस्तेमाल न करें ये 5 चीजें, खराब हो सकती है त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: August 24, 2022 06:13 PM2022-08-24T18:13:37+5:302022-08-25T09:39:05+5:30

लिब्रिटी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जयश्री शरद ने उन 5 चीजों के बारे में बताया है जिन्हें आपको अपने चेहरे पर कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

5 Things You Should Never Apply On Your Face | Skin Care Tips: अपने चेहरे पर कभी इस्तेमाल न करें ये 5 चीजें, खराब हो सकती है त्वचा

Skin Care Tips: अपने चेहरे पर कभी इस्तेमाल न करें ये 5 चीजें, खराब हो सकती है त्वचा

Skin Care Tips: इंटरनेट ब्यूटी हैक्स और ढेर सारे DIY स्किनकेयर टिप्स से भरा पड़ा है। इसलिए चेहरे के लिए क्या अच्छा है और साथ ही हानिकारक क्या है, यह जानना आजकल काफी जरूरी हो गया है। इंटरनेट पर मौजूद तमाम स्किनकेयर टिप्स भले ही आपको काफी आकर्षक लग सकते हैं लेकिन इसके बावजूद आंख बंद करके उनका पालन न करना ही बुद्धिमानी है।

ये बात सही है कि चेहरे की त्वचा शेष शरीर की तुलना में पतली और तुलनात्मक रूप से अधिक संवेदनशील होती है। इसलिए आपको उन प्रोडक्ट्स या चीजों के बारे में सावधान रहना चाहिए जिन्हें आप लागू करते हैं। त्वचा के प्रकार के आधार पर चेहरे पर जिन वस्तुओं का उपयोग किया जा सकता है, उनकी सूची कभी खत्म नहीं होती है। 

इस बीच सेलिब्रिटी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जयश्री शरद ने उन 5 चीजों के बारे में बताया है जिन्हें आपको अपने चेहरे पर कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

बहुत गर्म पानी: गर्म पानी से अपना चेहरा धोने से चेहरे की त्वचा केवल वाष्पित हो जाएगी और चेहरे की त्वचा से नमी निकल जाएगी, जिससे वह निर्जलित हो जाएगी। हालांकि, आप हमेशा स्टीम फेशियल जैसा कुछ आजमा सकते हैं।

नींबू पानी: नींबू जैसे खट्टे फल त्वचा पर जलन पैदा कर सकते हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जयश्री शरद  के अनुसार, नींबू पानी त्वचा में जलन पैदा करेगा, खासकर अगर यह शुष्क और परतदार है। यह अधिक पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर के स्वास्थ्य लाभ कोई नए नहीं हैं लेकिन आपको इसे अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। यह अपनी विशेषताओं के कारण त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा त्वचा के अनुकूल नहीं है। यह वास्तव में त्वचा को परेशान करता है और समय के साथ अधिक हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बनता है।

टूथपेस्ट: दांतों को ब्रश करने के अलावा टूथपेस्ट का उपयोग जलने पर सुखदायक प्रभाव प्रदान करने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको इसे अपने चेहरे से कुछ दूरी पर ही रखना चाहिए। टूथपेस्ट में ट्राइक्लोसन, रसायन और अल्कोहल होता है जो न केवल त्वचा को परेशान करेगा बल्कि दाग-धब्बों और सूजन के बाद के हाइपरपिग्मेंटेशन और जलन को भी जन्म देगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाओं की Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Things You Should Never Apply On Your Face

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे