विंटर स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये 5 नेचुरल इंग्रेडिएंट्स, मिलेगी ग्लोइंग त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: November 30, 2022 05:19 PM2022-11-30T17:19:42+5:302022-11-30T17:20:19+5:30

सर्दी के मौसम में लोग त्वचा को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। कड़ाके की सर्दी में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, जो इसे और भी बेजान बना सकती है। इसलिए सर्दियों के दौरान त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए उसे सही पोषण देना आवश्यक है। 

5 Natural Ingredients for Your Winter Skincare Routine | विंटर स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये 5 नेचुरल इंग्रेडिएंट्स, मिलेगी ग्लोइंग त्वचा

विंटर स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये 5 नेचुरल इंग्रेडिएंट्स, मिलेगी ग्लोइंग त्वचा

सर्दियां आ चुकी हैं और लोगों ने मोटे कंबल और रजाइयां निकालना शुरू कर दिया है, साथ ही अपने रेफ्रिजरेटर को मौसमी सब्जियों और फलों से भरना शुरू कर दिया है। इस मौसम में लोग त्वचा को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। कड़ाके की सर्दी में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, जो इसे और भी बेजान बना सकती है। इसलिए सर्दियों के दौरान त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए उसे सही पोषण देना आवश्यक है। 

दूध और क्रीम

दूध, दूध क्रीम या मलाई सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। वे दो सबसे अच्छे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र हैं। थोड़े से फुल क्रीम दूध या ताजी मलाई से अपनी त्वचा की मालिश करने से यह लंबे समय तक नमीयुक्त बनी रह सकती है। 

आर्गन का तेल

आर्गन के पेड़ पर उगने वाली गुठली से आर्गन का तेल निकाला जाता है। आर्गन के तेल में त्वचा को कोमल बनाने के गुण होते हैं और यह खनिज और विटामिन से भरपूर होता है, इसलिए इसका उपयोग सर्दियों के मौसम में आने वाले रूखेपन से लड़ने के लिए किया जाता है। तेल त्वचा पर जादू की औषधि की तरह काम करता है।

नारियल का तेल

आपकी त्वचा के उन क्षेत्रों की मालिश करें जो थोड़े से गर्म नारियल के तेल से सुस्त और शुष्क दिखाई देते हैं और प्राकृतिक उपचार चमत्कार करेगा। नारियल के तेल में पौष्टिक फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट और सुरक्षित रखते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे रात भर अपनी त्वचा पर लगाएं।

जैतून तेल

जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को संभावित नुकसान से बचाने के लिए इसे आदर्श बनाते हैं। विटामिन ए, डी, ई और के विभिन्न त्वचा स्थितियों के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और सौभाग्य से, वे सभी जैतून के तेल की एक बोतल में आते हैं।

शिया बटर

सर्दियों के मौसम में शिया बटर क्रीम की डिमांड रहती है। शीया के पेड़ के मेवों से निकाली गई चर्बी का इस्तेमाल शीया बटर बनाने के लिए किया जाता है। इसमें फैटी एसिड और विटामिन की उच्च मात्रा होती है, जो इसे सर्दियों में फटी सूखी त्वचा को नरम और शांत करने के लिए वांछित घटक बनाती है। शिया बटर में हीलिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए प्रभावी है।

Web Title: 5 Natural Ingredients for Your Winter Skincare Routine

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे