इन वजहों से होते है डार्क सर्कल, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खें, नहीं होगी महंगे क्रीम की जरूरत

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 28, 2019 11:01 AM2019-10-28T11:01:59+5:302019-10-28T11:09:37+5:30

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या है। इसके और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि चिंता करना, कम सोना, पानी कम पीना, खराब लाइफस्टाइल, कंप्यूटर या फोन का ज्यादा इस्तेमाल करना जैसे प्रॉब्लम हो सकती है।

5 main reason of dark circles, you should be aware, know natural Home remedies to remove dark circles in Hindi | इन वजहों से होते है डार्क सर्कल, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खें, नहीं होगी महंगे क्रीम की जरूरत

natural Home remedies to remove dark circles

Highlightsआंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या हैबादाम के तेल को रोज लगाने से त्वचा का रंग हल्का पड़ने लगेगा

फेस्टिवल के खत्म होते ही आपके चेहरे की हालत भी खराब हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि फेस्टिवल के दौरान महिलाएं दिन-रात उसकी तैयारी में जुटी रहती हैं जो कि फेस्टिवल की देर रात तक चलता है। इसके चलते नींद भी कम होती है और नींद पूरी न होने के कारण महिलाओं के आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने लगते हैं।

हालांकि आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या है। इसके और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि चिंता करना, कम सोना, पानी कम पीना, खराब लाइफस्टाइल, कंप्यूटर या फोन का ज्यादा इस्तेमाल करना जैसे प्रॉब्लम हो सकती है।

इन डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के कैमिकल वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। मगर उससे भी कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में आप घरेलू नुस्खों से डार्क सर्कल को गायब कर सकते हैं।

क्रीम बनाने के लिए सामान

1- एक टेबल चम्मच कॉफी
2- एक टेबल चम्मच बादाम का तेल

क्रीम बनाने की विधि

एक कटोरी में कॉफी पाउडर और बादाम तेल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस मिक्सचर को एक टाइट बोतल में डालककर 1 हफ्ते के लिए किसी अंधेरी जगह (जहां धूप न पहुंचे) पर रख दें। 7 दिनों के बाद इस क्रीम को एक पतले कपड़े में छान कर फिर से बोतल में भर लें। अब यह क्रीम बिल्कुल पतली हो जाएगी।

अब रात को सोने से पहले उंगली में एक बूंद क्रीम आंखों के नीचे काले घेरे में लगाएं। रात भर इसको ऐसे ही लगा कर रहने दें। सुबह इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करें।

काले घेरे मिटाने के दूसरे तरीके

1- ठंडा दूध भी आंखो के काले घेरे को खत्म कर इसकी खूबसूरती बढ़ा सकती है। इसके लिए कटोरी में थोड़ा सा ठंडा दूध लें और रुई इस दूध में डुबोकर डार्क सर्कल वाले हिस्से पर लगाएं।

2-  कालों घेरों को हटाने के लिए खीरे के रस का इस्तेमाल करें। खीरे के रस को कम से कम 10 मिनट तक काले घेरों पर लगा कर छोड़ दें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे।

3- बादाम के तेल को रोज लगाने से त्वचा का रंग हल्का पड़ने लगेगा। लगातार डार्क सर्कल्स पर तेल लगाने के कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देगा।

4- डार्क सर्कल के लिए टी बैग्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आंखों के काले घेरे दूर होते हैं। टी बैग्स में मौजूद तत्व आंखों के आस-पास की सूजन और काली स्किन को खत्म कर देता है। इसलिए टी बैग को आंखों पर कुछ देर के लिए रखें।

5- कच्चा पपीता और खीरे को अच्छे से मैश करके 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे रगड़े। रोजाना कुछ दिनों तक ऐसा करने से डार्क सर्कल्स गायब होने लगेंगे।

6- थोड़े से दूध में 1 चम्मच चाय पत्ती डालकर रातभर भिगोने के लिए रख दें। अब इस पत्ती को दूध में मिलाकर अच्छे से मिक्स करके डार्क सर्कल पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

7- गुलाब जल भी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। गुलाब जल में रुई को भिगों कर डार्क सर्कल वाले हिस्से पर रखें। 15 मिनट के बाद रुई हटा लें और फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें।

Web Title: 5 main reason of dark circles, you should be aware, know natural Home remedies to remove dark circles in Hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे