Hair Care Tips: इन 5 खराब आदतों के कारण झड़ते हैं बाल, आज से बंद करें ये काम

By मनाली रस्तोगी | Published: September 20, 2022 06:14 PM2022-09-20T18:14:25+5:302022-09-20T18:14:31+5:30

क्या आपके बाल झड़ रहे हैं और आप सोच रहे हैं कि आप क्या गलत कर रहे हैं? यहां उन 5 खराब आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको बालों के झड़ने को रोकने के लिए बदलने की जरूरत है।

5 Lifestyle Habits That Can Cause Hair Fall | Hair Care Tips: इन 5 खराब आदतों के कारण झड़ते हैं बाल, आज से बंद करें ये काम

Hair Care Tips: इन 5 खराब आदतों के कारण झड़ते हैं बाल, आज से बंद करें ये काम

Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हम सभी गुजरे हैं और हर बार जब आपके सिर से बाल गिरते हैं तो दर्द दिल टूटने से कम नहीं होता है। हमने सभी हेयर केयर प्रोडक्ट्स और काफी सारे DIY ट्राई किए हैं, लेकिन इसके बावजूद अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो अब आपको अपनी उन खराब आदतों को बदलने की जरूरत हैं, जिनपर आपका अभी तक ध्यान नहीं गया है।

स्मोक करना

अगर आपको स्मोकिंग करने की आदत है तो इसे बदल दें। इससे सेहत के साथ-साथ आपके बालों पर भी असर पड़ता है। स्मोकिंग की वजह से बाल झड़ते हैं। स्मोकिंग सामान्य ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर को प्रभावित करता है, पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं को प्रतिबंधित करता है। बालों के रोम छिद्र को मजबूत और स्वस्थ रहने के लिए ताजा रक्त की आपूर्ति की आवश्यकता होती है। धीमी गति से बालों का दोबारा उगना मुश्किल हो जाता है। इसलिए जब बाल झड़ते हैं, तो वे वापस नहीं बढ़ते हैं।

आपके आहार में पोषक तत्वों की कमी

भोजन छोड़ना, अपर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें हमारे बालों और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। आपकी सेहत में जिन चीजों का आसानी से पता नहीं चलता, वो सबसे पहले आपके बालों पर दिखाई देती हैं। हम काफी स्वस्थ महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर हमें अपने बाल अचानक सुस्त या अत्यधिक गिरने लगते हैं, तो हमें इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए।

चूंकि हमारे बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करें। हमारे बालों को भी सही अनुपात में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन आदि खनिजों की आवश्यकता होती है। ट्राइकोलॉजिस्ट द्वारा निर्देशित हेयर फूड और सप्लीमेंट बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

ब्यूटी ट्रीटमेंट

बाल आज के कुछ ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सामना नहीं कर सकते हैं और अधिकांश व्यावसायिक प्रक्रियाएं आपके बालों को बर्बाद कर सकती हैं। गर्म रोलर्स और ड्रायर बालों की मजबूती को नष्ट कर देते हैं। गर्म पानी से नहाना और गीले बालों को गलत तरीके से संभालना आपके बालों को खराब कर देता है। परमानेंट केमिकल डाई क्यूटिकल्स को तोड़कर बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। रंग, ब्लीचिंग, स्ट्रेटनिंग और पर्मिंग जैसी रासायनिक प्रक्रियाएं बालों से सभी प्रोटीन और नमी को हटा देती हैं, जिससे बाल नाजुक और भंगुर हो जाते हैं। 

मानसिक तनाव

बालों के रोम छिद्र तंत्रिका कोशिकाओं के एक नेटवर्क से घिरे होते हैं और उन पर आक्रमण करते हैं। तंत्रिका तंत्र में कोई भी प्रतिकूल रासायनिक गतिविधि बालों के रोम छिद्र को अवांछित संकेत भेज सकती है। नींद की कमी भी बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। तनाव के कारण बहुतों को नींद नहीं आती और फिर उसकी वजह से बाल झड़ते हैं।

केमिकल्स

बालों का झड़ना आपके बालों पर किए जा रहे कठोर रासायनिक उपचारों का परिणाम हो सकता है। आपके शैंपू और कंडीशनर में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ कठोर रसायन जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं, वे हैं सोडियम लॉरिल सल्फेट, सोडियम क्लोराइड, डायथेनॉलमाइन, प्रोपाइल ग्लाइकॉल, इमिडाजोलिडिनिल यूरिया और प्रोपलीन ग्लाइकॉल। अगली बार जब आप शैंपू या कंडीशनर की बोतल खरीदने जाएं तो सुनिश्चित करें कि वो प्रोडक्ट इन सभी कठोर रसायनों से मुक्त हो।

Web Title: 5 Lifestyle Habits That Can Cause Hair Fall

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे