Monsoon Hair Care: बरसात के मौसम में बालों के झड़ने की समस्या को दूर में मदद कर सकते हैं ये 5 फूड आइटम्स

By मनाली रस्तोगी | Published: June 30, 2023 05:40 PM2023-06-30T17:40:36+5:302023-06-30T17:40:43+5:30

बालों की देखभाल की समस्याएँ खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं, जिनके बारे में कई बार हमें पता भी नहीं होता है।

5 Foods To Keep Hair Fall Woes At Bay This Monsoon | Monsoon Hair Care: बरसात के मौसम में बालों के झड़ने की समस्या को दूर में मदद कर सकते हैं ये 5 फूड आइटम्स

(फाइल फोटो)

बालों की देखभाल की समस्याएँ खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं, जिनके बारे में कई बार हमें पता भी नहीं होता है। हालांकि, मानसून के दौरान हर किसी के लिए अच्छे बालों का दिन पाना आसान नहीं होता है। बारिश के मौसम में फ्रिजी हेयर के अलावा बालों का झड़ना भी लोगों की एक बड़ी चिंता का विषय बन जाता है।

अंडे: हम सभी जानते हैं कि अंडे को प्रोटीन और बायोटिन का भी समृद्ध स्रोत माना जाता है। बालों के विकास के लिए ये दो सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। प्रोटीन बालों के रोमों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

जामुन: जामुन आपके आहार में शामिल किए जाने वाले स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक हैं। जामुन, पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक यौगिक और खनिज होते हैं। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में मदद करता है जो बालों को और मजबूत बनाने में मदद करता है।

पालक: इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है, पालक आयरन से भरपूर है और अन्य खनिजों का भी स्रोत है।

एवोकाडो: एवोकाडो स्वस्थ वसा और विटामिन ई का अच्छा स्रोत है जो बालों के विकास में सहायता करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद कर सकते हैं जो अक्सर बालों के झड़ने का कारण बनता है।

मेवे और बीज: हर दिन मुट्ठी भर मेवे न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं बल्कि बालों के विकास के लिए भी अच्छे हैं। उनमें आवश्यक विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो बालों के झड़ने को कम करने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 5 Foods To Keep Hair Fall Woes At Bay This Monsoon

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे