अंडे में ये 5 चीजें मिलाकर बनाएं हेयरमास्क, इससे बेहतर नेचुरल कंडीशनर नहीं मिल सकता

By गुलनीत कौर | Published: June 3, 2018 09:59 AM2018-06-03T09:59:27+5:302018-06-03T11:15:44+5:30

Egg Mask For Long ,silky Hair:इस हेयर मास्क से बालों की कई सारी समस्याएं जैसे कि डैंड्रफ, हेयर फॉल, रूखापन, सभी दूर हो जाएगा।

5 egg hair masks to get long, strong and silky hair naturally | अंडे में ये 5 चीजें मिलाकर बनाएं हेयरमास्क, इससे बेहतर नेचुरल कंडीशनर नहीं मिल सकता

Egg Mask For Long ,silky Hair| DIY Egg Mask Recipes for Super Long and Strong Hair

विटामिन-डी, बी6 और बी12 युक्त अंडा केवल सेहत ही नहीं, बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से बालों की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। अंडे में मौजूद फैटी एसिड बालों को पोषण देते हैं। इसके रेगुलर इस्तेमाल से बालों और स्कैल्प का रूखापन कम होता है, डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। अंडे के पोषक तत्व बालों को मजबूती प्रदान करते हैं, टूटना-झड़ना कम कर अच्छी ग्रोथ देते हैं। अंडे में पाए जाने वाले विटामिन्स बालों के नेचुरल रंग को भी बनाए रखने में मदद करते हैं। अंडे से बालों को मिलने वाले इन फायदों को अगर आप पाना चाहते हैं तो घर पर ही अंडे का हेयरमास्क तैयार करें। आइए हम आपको अंडे के इस्तेमाल से बनने वाले 5 हेयरमास्क के बारे में बताते हैं, इनके इस्तेमाल से आप भी पाएं सॉफ्ट और सिल्की बाल। 

1. अंडा और ऑलिव ऑयल

बाउल में एक अंडा और 3 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों और बालों में भी अच्छी तरह से लगाएं। तकरीबन आधे घंटे के लिए रखें और फिर धो लें। अंडे और ऑलिव ऑयल के परभाव से बालों में नेचुरल शाइन आएगी और बालों का टूटना-झड़ना भी कम होगा।

2. अंडा और नींबू

1 अंडे में 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस हेयरमास्क को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और कम से कम 2 घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से हेयरमास्क को बालाओं से निकालें और फिर शैम्पू कर लें। अंडे की मदद से बाल सॉफ्ट बनेंगे, बालों का टूटना-झड़ना कम हो जायेगा और इस हेयरमास्क में डाले गए नींबू की मदद से बालों में से अच्छी खुशबू आएगी।  

3. अंडा और एवोकाडो

इस हेयरमास्क को बनाने के लिए आपको पूरा अंडा नहीं, बल्कि केवल अंडे की जर्दी चाहिए। एक बाउल में 2 अंडों की जर्दी निकालें और उसमें और एवोकाडो डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। पहले इसे स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर बाद में पूरे बालों में भी लगा लें। केवल आधे घंटे के लुए लगा रहने दें और फिर हेयर वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों को कंट्रोल करने में कारगर है लहसुन, घर पर ही बनाएं ये हेयर मास्क

4. अंडा और दही

एक पूरा अंडा या केवल एक अंडे की जर्दी में अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही डालकर मिक्स कर लें। इस हेयरमास्क को ब्रश की मदद से पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें। 30  मिनट लगा रहने दें और फिर हेयर वॉश कर लें। इस हेयर मास्क से बालों की कई सारी समस्याएं जैसे कि डैंड्रफ, हेयर फॉल, रूखापन, सभी दूर हो जाएगा। 

5. अंडा,शहद, दही और नारियल का तेल

अगर बालों का रूखापन ठीक नहीं हो रहा हो तो एक बाउल में एक अंडा डालें। इसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही और आधा चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस हेयर मास्क बको बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में हेयरवॉश कर लें। इस हेयर मास्क के पहले इस्तेमाल में ही आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा। 

English summary :
Egg Mask For Hair to Get Long, Strong & Silky Hair: Fatty acids present in the egg nourish the hair. With its regular use, hair and scalp diminishes stubbornness and gets rid of dandruff.


Web Title: 5 egg hair masks to get long, strong and silky hair naturally

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे