झड़ते बालों को कंट्रोल करने में कारगर है लहसुन, घर पर ही बनाएं ये हेयर मास्क

By गुलनीत कौर | Published: June 2, 2018 03:14 PM2018-06-02T15:14:15+5:302018-06-02T15:14:15+5:30

लहसुन के प्रयोग से स्कैल्प को नमी मिलती है और बालून का टूटना-झड़ना अपने आप ही कम हो जाता है।

Use garlic to control hair fall in hindi | झड़ते बालों को कंट्रोल करने में कारगर है लहसुन, घर पर ही बनाएं ये हेयर मास्क

hair fall

मौसम बदलते ही बालों का झड़ना सबसे कॉमन पाया गया है।  लेकिन कुछ लोगों को हेयरफॉल इतना अधिक होता है कि उन्हें इसके कंट्रोल के लोइए कई तरीके अपनाने पड़ते हैं। कुछ लोग तो घबराकर डॉक्टर से दवाई भी लेते हैं। लेकिन अगर आपको अचानक अधिक हेयरफॉल होने लगा है तो घबराएं नहीं। लहसुन की कुछ कलियों से आप इसपर नियंत्रण पा सकते हैं। लहसुन के इस्तेमाल से ना केवल आपके बालों का झड़ना कम होगा, साथ ही हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलेगी।  

सामग्री: 
4 चम्मच लहसुन पाउडर
नार्मल पानी

पेस्ट बनाने की विधि: 
एक कटोरी में 4 चम्मच लहसुन पाउडर डालें और उसमें 4 चम्मच ही पानी मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें ताकि पाउडर में कोई गांठ ना रह जाए।  

लहसुन पेस्ट इस्तेमाल करने का तरीका:
- अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते-टूटते हैं तो लहसुन के इस पेस्ट को बालों की जड़ों और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। कम से कम 45 मिनट रखें और फिर बाल धो लें। इस प्रयोग को हर बार बाल धोने से पहले करें। कुछ ही दिनों में बालों का टूटना-झाड़ना कम हो जायेगा।  
- अगर गंजेपन से छुटकारा पाना हो तो लहसुन के इस लेप को सिर के उस हिस्से पर दिन में 2 से 3 बार लगाएं जहां गंजापन हुआ हो। इस लेप को लगातार 4 से 5 महीने लगाने से गंजेपन से छुटकारा मिलता है।  

Web Title: Use garlic to control hair fall in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे