नेचुरल पिंक होंठ पाने के लिए घर पर आजमाएं ये 5 आसान टिप्स, मिलेगा मनचाहा कलर

By मनाली रस्तोगी | Published: August 26, 2022 05:32 PM2022-08-26T17:32:05+5:302022-08-26T17:32:16+5:30

यहां घर पर गुलाबी, कोमल होंठ पाने के आसान तरीकों की सूची दी गई है। होठों की सुरक्षा के लिए दैनिक त्वचा देखभाल नियमों का पालन करें और उन्हें बिना मेकअप के भी कोमल, गुलाबी और प्राकृतिक बनाए रखें। 

5 Easy Ways To Get Pink Lips At Home Naturally | नेचुरल पिंक होंठ पाने के लिए घर पर आजमाएं ये 5 आसान टिप्स, मिलेगा मनचाहा कलर

नेचुरल पिंक होंठ पाने के लिए घर पर आजमाएं ये 5 आसान टिप्स, मिलेगा मनचाहा कलर

प्रदूषण, मौसम की स्थिति, निर्जलीकरण और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली का सीधा असर होठों पर पड़ता है। इन स्थितियों के कारण होंठ सूख जाते हैं, फट जाते हैं और कभी-कभी पिगमेंटेशन भी हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि होठों की त्वचा पतली होती है और चेहरे पर सबसे संवेदनशील प्रकार की त्वचा होती है। इसलिए यह जरूरी है कि होठों की सुरक्षा के लिए दैनिक त्वचा देखभाल नियमों का पालन करें और उन्हें बिना मेकअप के भी कोमल, गुलाबी और प्राकृतिक बनाए रखें। 

गुलाब की पंखुड़ियां और दूध

गुलाब प्राकृतिक रूप से होठों को मुलायम, पोषण देने के लिए जाना जाता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है। दूध के साथ मिलाने पर वे होठों से रंग और रंजकता को कम करने के लिए एक आसान उपाय के रूप में भी काम करते हैं। इसे लगाने का आसान तरीका यह है कि फूल की 5 से 6 पंखुड़ियां रात भर दूध में भिगो दें और सुबह उन्हें मैश करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने होठों पर धीरे से लगाएं और हर सुबह इस प्रक्रिया को दोहराएं।

चुकंदर का रस

चुकंदर के रस में प्राकृतिक, लाल गुलाबी रंग के रंग होते हैं और हमने देखा है कि इसका रस सेवन करने पर सब कुछ लाल कर सकता है। आप होठों पर चुकंदर के स्लाइस या चुकंदर के रस को शहद के साथ लगा सकते हैं। होठों को प्राकृतिक रंग देने के साथ-साथ चुकंदर एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर भी है जो होठों से मृत कोशिकाओं को हटा सकता है और पिगमेंटेड होठों को हल्का कर सकता है।

चीनी और नींबू संग करें एक्सफोलिएट

नींबू को प्राकृतिक ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता है और यह आपको अपने होंठों को हल्का करने में सक्षम बनाता है। चीनी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है जो आपको मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। तो, दो अवयवों का एक साथ उपयोग करने से प्राकृतिक दिखने वाले होंठ सुनिश्चित होंगे। लेकिन अगर आपके होंठ फटे हैं तो आपको नींबू का उपयोग करने में सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि इसके अम्लीय गुणों के कारण यह जलन पैदा कर सकता है।

पुदीने के पत्ते और नींबू

पुदीना सुस्त, सूखे होंठों को वापस जीवन में लाता है और लिप पिगमेंटेशन को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इनमें हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो होंठों के प्राकृतिक रंग को वापस पाने के लिए होंठों को मॉइस्चराइज करते हैं। 5 से 6 पुदीने के पत्तों को मसलकर उसमें आधा निचोड़ा हुआ नींबू मिलाएं। स्थिरता के लिए आप मिश्रण में शहद मिला सकते हैं। अधिक नमीयुक्त और गुलाबी दिखने वाले होंठों के लिए पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं।

एलोवेरा जेल और एसेंशियल ऑयल

सबसे फायदेमंद प्राकृतिक, सौंदर्य सामग्री में हीलिंग गुण होते हैं। यह बालों और चेहरे पर जादू करता है। इसी तरह यह होठों पर भी चमत्कार करता है, क्योंकि इसमें विटामिन ई की उपस्थिति के कारण प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। पौधे से एलोवेरा जेल निकालें और इसमें अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। आप एक प्राकृतिक लिप बाम प्राप्त करने के लिए मिश्रण को रेफ्रिजरेट कर सकते हैं जिसे आप रोजाना एक से अधिक बार उपयोग कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाओं की Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Easy Ways To Get Pink Lips At Home Naturally

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे