Skin Care Tips: महिलाओं के काम आएंगी ये 5 एंटी-एजिंग स्किनकेयर टिप्स, दिखेंगी जवां

By मनाली रस्तोगी | Published: August 24, 2022 05:43 PM2022-08-24T17:43:45+5:302022-08-24T17:45:03+5:30

चेहरे पर त्वचा, विशेष रूप से आंखों और गर्दन के आसपास के क्षेत्र, ऐसे स्पॉट्स हैं जो सबसे पहले उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाना शुरू करते हैं। यदि कोई त्वचा को जवां बनाए रखना चाहता है, तो उसे त्वचा की उचित देखभाल करने और स्किनकेयर रूटीन से चिपके रहने की आवश्यकता है।

5 Anti-Ageing Skin Care Tips For Women | Skin Care Tips: महिलाओं के काम आएंगी ये 5 एंटी-एजिंग स्किनकेयर टिप्स, दिखेंगी जवां

Skin Care Tips: महिलाओं के काम आएंगी ये 5 एंटी-एजिंग स्किनकेयर टिप्स, दिखेंगी जवां

Skin Care Tips: बुढ़ापा एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इस प्रक्रिया को वास्तव में कोई नहीं रोक सकता। हालांकि, त्वचा की उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों में देरी के लिए कोई कदम उठाया जा सकता है। इसके अलावा उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण जैसे फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम किया जा सकता है अगर आप स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करती हैं। 

चेहरे पर त्वचा, विशेष रूप से आंखों और गर्दन के आसपास के क्षेत्र, ऐसे स्पॉट्स हैं जो सबसे पहले उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाना शुरू करते हैं। यदि कोई त्वचा को जवां बनाए रखना चाहता है, तो उसे त्वचा की उचित देखभाल करने और स्किनकेयर रूटीन से चिपके रहने की आवश्यकता है। यहां जानिए उन 5 एंटी-एजिंग स्किनकेयर टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप जवां दिख सकती हैं। 

क्लींजिंग

चाहे आप एंटी-एजिंग स्किनकेयर का पालन करें या नहीं लेकिन क्लींजर का उपयोग आपकी स्किनकेयर रूटीन में शामिल होना चाहिए। प्रदूषण की वजह से स्किन पर बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियां जमा हो जाती हैं, जिससे चेहरे को सौम्य क्लींजर से धोकर उन्हें साफ करना बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए क्लींजिंग स्किन के लिए जरूरी है।

एक्स्फोलियेशन

एजिंग की प्रक्रिया त्वचा के पुनर्जनन की प्रक्रिया को धीमी कर देती है। मृत कोशिकाओं को नई कोशिकाओं द्वारा प्रतिस्थापित करने में समय लगता है और इससे त्वचा बेजान दिखने लगती है। एक्सफोलिएशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाकर आपको एक साफ, जवां दिखने वाली त्वचा दे सकती हैं। अपनी त्वचा को इस प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल करने के लिए शुरू करने के लिए एक सौम्य एक्सफोलीएटर चुनें।

पर्याप्त मॉइस्चराइजेशन

सुस्त, खिंची हुई और निर्जलित त्वचा आमतौर पर उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों की ओर ले जाती है जैसे कि महीन रेखाएं और झुर्रियां। जब त्वचा में नमी की कमी होती है, तो यह शुष्क और परतदार हो जाती है और उम्र बढ़ने के संकेतों की शुरुआत होती है। एक्स्फोलियेशन के बाद त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करें।

सनस्क्रीन कभी न छोड़ें

ब्यूटी एक्सपर्ट्स आपके दैनिक जीवन में सनस्क्रीन के उपयोग पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकते। सूरज की हानिकारक किरणें उम्र बढ़ने के स्पष्ट लक्षणों के लिए जिम्मेदार होती हैं। वे साइन में कोलेजन को तोड़ते हैं जिससे त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और पिगमेंट भी विकसित हो जाते हैं। इसलिए यदि आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करना चाहते हैं तो नियमित रूप से सनब्लॉक क्रीम, लोशन या जेल लगाना सबसे अच्छा काम करेगा।

आंखों पर दें खास ध्यान

शरीर का सबसे नाजुक अंग जो जल्द से जल्द उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाना शुरू कर देता है, वह है आंखें। आंखों के आसपास की त्वचा सबसे पतली होती है और इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। समर्पित क्रीम और सीरम के साथ क्षेत्र को हाइड्रेटेड रखने से इसे बचाने में काफी मदद मिलेगी। आंखों के लिए नाइट प्रोडक्ट्स का उपयोग करें क्योंकि यह आंखों को बहाल करने और फिर से जीवंत करने के लिए पर्याप्त समय देगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Anti-Ageing Skin Care Tips For Women

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे