दालचीनी से लेकर शहद तक, चमकती त्वचा पाने के लिए आपकी मदद करेंगे किचन में मौजूद ये आइटम

By मनाली रस्तोगी | Published: July 10, 2023 04:18 PM2023-07-10T16:18:00+5:302023-07-10T16:18:46+5:30

हल्दी के अलावा किचन में मौजूद कई अन्य मसाले भी हैं जो हमें चमकती त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं।

4 Easily Available Kitchen Items To Get Glowing Skin | दालचीनी से लेकर शहद तक, चमकती त्वचा पाने के लिए आपकी मदद करेंगे किचन में मौजूद ये आइटम

(फाइल फोटो)

Highlightsचमकदार और खूबसूरत रंगत पाने के लिए लोग अक्सर तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं।जब घरेलू उपचार की बात आती है, तो एक लोकप्रिय प्रथा में हल्दी पाउडर का प्रयोग शामिल है।इस मसाले का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है जैसे दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर।

नई दिल्ली: चमकदार और खूबसूरत रंगत पाने के लिए लोग अक्सर तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। इसके लिए बाजार में कई ब्यूटी क्रीम उपलब्ध हैं। जब घरेलू उपचार की बात आती है, तो एक लोकप्रिय प्रथा में हल्दी पाउडर का प्रयोग शामिल है। इस मसाले का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है जैसे दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर।

यह मिश्रण जमा हुई गंदगी को खत्म करने में मदद करता है जिससे चेहरे पर चमक आती है। लेकिन हल्दी के अलावा किचन में मौजूद कई अन्य मसाले भी हैं जो हमें चमकती त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल स्वस्थ बालों और चमकती त्वचा के लिए एक सदियों पुराना उपाय है। यह पोषक तत्वों से भरपूर है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे यह मुलायम और चमकदार हो जाती है। यह सनस्क्रीन की तरह काम करता है और साथ ही यह प्रकृति में एंटी-एजिंग भी है। नारियल तेल के नियमित उपयोग से त्वचा से दाग-धब्बे हटाने, उसे साफ और चमकदार बनाने में मदद मिल सकती है।

दालचीनी

यह मसाला हर घर में आसानी से मिल जाता है। अलग-अलग व्यंजनों में इस्तेमाल करने पर इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी हमारी त्वचा के लिए भी एक बेहतरीन उपाय हो सकती है? 

यह एंटी-फंगल, एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर है जो इसे मुँहासे मुक्त त्वचा के लिए एकदम सही बनाता है। स्वस्थ चमकती त्वचा पाने के लिए शहद, केला, दही और दालचीनी का उपयोग करके एक मास्क तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

कच्चा दूध

कच्चा दूध त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। दूध एक मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है और आपकी त्वचा को पोषण देकर उसे मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।

जायफल

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह दुर्लभ मसाला मुलायम और चमकदार त्वचा का भी खजाना है। जायफल तैलीय त्वचा को संतुलित करने में मदद करता है, छिद्रों को कसता है और त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इसके अलावा जायफल पाउडर सूजन और जलन को कम करने में भी मदद करता है क्योंकि यह त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करता है।

Web Title: 4 Easily Available Kitchen Items To Get Glowing Skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे