UPSC के सभी टॉपर्स में एक बात कॉमन, सोशल मीडिया से बनाई थी दूरी, स्मार्टफ़ोन से भी किया परहेज

By पल्लवी कुमारी | Published: April 15, 2019 06:25 PM2019-04-15T18:25:14+5:302019-04-16T15:04:57+5:30

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2018 में चयनित हुए उम्मीदवारों के अंक 13 अप्रैल को जारी किए गए। यूपीएससी की 2018 की परीक्षा में पहले स्थान पर रहे कनिष्क कटारिया को कुल 1121 अंक मिले।

UPSC all toppers’ common fact ignore social media platform | UPSC के सभी टॉपर्स में एक बात कॉमन, सोशल मीडिया से बनाई थी दूरी, स्मार्टफ़ोन से भी किया परहेज

सृष्टि जयंत देशमुख ने लड़कियों में अव्वल और संयुक्त मेरिट लिस्ट में पाँचवा स्थान हासिल किया है। जयंत कटारिया यूपीएससी परीक्षा 2018 में अव्वल रहे।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। यूपीएससी में टॉप (पहले स्थान) कनिष्क कटारिया, दूसरे स्थान पर अक्षत जैन और तीसरे स्थान पर जुनैद अहमद थे। यूपीएससी सफलता पाने वाले लोगों में दो बात कॉमल निकली है। पहला-सब ने सोशल मीडिया और स्मार्टफोन से दूरी बना ली थी। दूसरा- 50 टॉपर्स में 27 लोग इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से थे। 

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए ज्यादातर टॉपर्स ने कहा कि परीक्षा की तैयारी के पहले उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी। कई लोगों ने तो अपना सोशल मीडिया अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया था। 

यूपीएससी ने 2018 की परीक्षा में सफल सभी उम्मीदवारों के अंक 13 अप्रैल को जारी कर दिए। पहला स्थान पाने वाले कनिष्ट कटारिया को कुल 1121 अंक मिले हैं। दूसरे स्थान पर रहे अक्षत जैन को 1080 अंक और तीसरा स्थान पाने वाले जुनैद अहमद को 1077 अंक मिले हैं। यूपीएससी परीक्षा 2018 में कुल 759 उम्मीदवार सफल घोषित किए गए। 

 कनिष्क कटारिया ( UPSC Rank 1)

कनिष्क कटारिया ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए बताया कि उन्होंने परीक्षा की तैयारी के वक्त सोशल मीडिया से पूरी तरह दूरी बना ली थी। उन्होंने कहा, ''ये समय की बर्बादी है। मैंने अपना फेसबुक और ट्विटर अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया था। मैं इंस्टाग्राम पर था लेकिन वह भी मैं बहुत कम ही देखता था। मैं सिर्फ कुछ करीबियों के टच में ही था।''

श्रेयांश कुमत ( UPSC Rank 4)

श्रेयांश कुमत ने भी सोशल मीडिया को लेकर यही बात कही है। उन्होंने भी कहा है कि सोशल मीडिया को परीक्षा के वक्त उन्होंने इग्नोर किया था। 

राहुल शरनप्पा शंकूर  (Rahul Sharanappa Sankanur )( UPSC Rank 17)

राहुल शरनप्पा शंकूर ने भी कहा है कि उन्होंने परीक्षा के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं किया था। अब जाकर वह स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

तन्मय वशिष्ठ शर्मा (  UPSC Rank 10)

तन्मय वशिष्ठ शर्मा का कहना है कि उन्होंने ट्विटर का तो इस्तेमाल नहीं किया था लेकिन फेसबुक पर थे। फेसबुक पर भी इसलिए ताकी वह कुछ मीडिया प्लेटफार्म को फॉलो कर सके। इसके अलावा वह य्-ट्यूब पर भी राज्यसभा की कार्यवाही दखते थे, जिससे परीक्षा की तैयारियों में उनको मदद मिली थी। 

अक्षत जैन (  UPSC Rank 2)

अक्षत जैन ने कहा कि वह मोबाइल से दूर थे लेकिन रिफ्रेशमेंट के लिए वह पांच मिनट के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करते थे। उन्होंने कहा, मैंने परीक्षा की तैयारियों के दौरान कुछ भी पोस्ट नहीं किया। घंटों तक पढ़ाई करने के बाद सिर्फ पांच मिनट का वक्त फेसबुक के लिए निकालता था।  

इसके साथ ही पांचवी रैंक हासिल करने वाली सृष्टि जयंत देशमुख और बिलासपुर से 13वीं रैंक हासिल करने वाले वरनीत नेगी ने भी अपने सभी सोशल अकाउंट डिलीट कर दिए थे।

Web Title: UPSC all toppers’ common fact ignore social media platform

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे