Coronavirus Update: पंजाब सरकार 5वीं और 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स को करेगी पास, 10 मई तक बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टियां

By मनाली रस्तोगी | Published: April 11, 2020 12:29 PM2020-04-11T12:29:26+5:302020-04-11T12:29:26+5:30

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पंजाब सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। ऐसे में अब प्रदेश में 30 अप्रैल तक लोकडाउन जारी रहेगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने 10 मई तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी हैं और 5वीं और 8वीं के शेष पेपर रद्द करते हुए स्टूडेंट्स को पहले की परीक्षाओं के आधार पर प्रोन्नत करने का फैसला किया है।

Punjab Cancels Remaining Class 5 and Class 8 exams, Prepones Summer Vacation | Coronavirus Update: पंजाब सरकार 5वीं और 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स को करेगी पास, 10 मई तक बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टियां

(फाइल फोटो)

Highlightsपंजाब में स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां 11 अप्रैल से 10 मई तक घोषित कर दी गई हैंं। 5वीं और 8वीं के शेष पेपर राज्य सरकार ने रद्द कर दिए हैं।

चंडीगढ़: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पंजाब सरकार ने राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। इसके साथ ही प्रदेश के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि लॉकडाउन के कारण स्टूडेंट्स की गर्मी की छुट्टियां 11 अप्रैल से शुरू होंगी और दस मई तक रहेंगी।

राज्य सरकार ने ये फैसला लॉकडाउन की वजह से स्टूडेंट्स को हुए शैक्षणिक सत्र नुकसान के चलते लिया है। इसके साथ शिक्षा मंत्री ने ये भी ऐलान किया है कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड पांचवीं और आठवीं कक्षा के स्टूडेंट्स को राज्य में कर्फ्यू लगाए जाने से पहले की परीक्षाओं के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा।

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि कोविड19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए, पंजाब सरकार ने स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू करने का फैसला किया है, जो 11 अप्रैल से 10 मई तक चलेगा। पीएसईबी कक्षा पांचवीं और आठवीं के छात्रों को लॉकडाउन से पहले दी गईं परीक्षा और असाइनमेंट के आधार पर पदोन्नत करेगा।

उन्होंने कहा कि सभी निजी स्कूलों को भी 11 अप्रैल से छुट्टियों की शुरूआत करनी चाहिए, लेकिन वह अपनी जरूरत के अनुसार इन छुट्टियों की समयसीमा बढ़ाने के लिए स्वतंत्र हैं। बता दें कि कोरोना वायरस के पंजाब से अब तक कुल 132 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें जहां 5 ठीक हुए हैं तो वहीं इसके कारण 11 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

Web Title: Punjab Cancels Remaining Class 5 and Class 8 exams, Prepones Summer Vacation

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे