nta JEE Mains registration date announced online applications from 19th May to 24th May nta.ac.in | JEE-Mains 2020: एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, छात्र नए सिरे से दे सकते हैं 19 से 24 मई तक आवेदन
जेईई-मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने का फिर से मौका। (फाइल फोटो)

Highlightsजेईई-मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने का फिर से मौका मिलेगा।जेईई मुख्य परीक्षा के लिए नए सिरे से आवेदन 19 से 24 मई के बीच दिए जा सकते हैं।

नई दिल्लीः मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को घोषणा की कि कोविड-19 के चलते जिन विद्यार्थियों ने विदेश जाकर पढ़ाई करने की योजना टाल दी है उन्हें जेईई-मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने का फिर से मौका मिलेगा। साथ ही साथ जेईई मुख्य परीक्षा के लिए नए सिरे से आवेदन 19 से 24 मई के बीच दिए जा सकते हैं।

इससे पहले केंद्रीय मत्री ने घोषणा की थी कि आईआईटी में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-एडवासं) 23 अगस्त को आयोजित होगी। पहले यह परीक्षा 17 मई को आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के कारण इसे टाल दिया गया।

वहीं, निशंक ने घोषणा की थी कि इंजीनियरिंग संकाय में प्रवेश के लिये जेईई-मेन्स परीक्षा 18-23 जुलाई तक होगी जबकि मेडिकल संकाय में प्रवेश के लिये नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी। कोविड-19 से मुकाबला के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण ये दोनों परीक्षाएं टाल दी गई थीं। 


उन्होंने छात्रों से कहा था कि छात्र परेशान न हों और जो समय मिला है, उसमें अच्छे से तैयारी करें। गौरतलब है कि देशभर में इस साल 16 लाख छात्र नीट परीक्षा देने के लिये पंजीकृत हैं, जबकि जेईई-मेन्स के लिये 9 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है। 

एचआरडी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने छात्रों को इन दो परीक्षाओं के लिये चुने गए परीक्षा केंद्र में बदलाव करने का विकल्प दिया है, क्योंकि काफी छात्र लॉकडाउन के कारण दूसरे स्थानों पर चले गए हैं। 

ऑनलाइन माध्यम से पठन पाठन के कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि कई भाषाओं में ऑनलाइन पाठ्य सामग्री उपलब्ध है। दीक्षा पोर्टल पर भी सामग्री उपलब्ध है। इसके अलावा ई-पाठशाला के माध्यम से आकर्षक पाठ्यसामग्री उपलब्ध है। इसमें 2000 वीडियो, 1886 आडियो और 996 ई-पुस्तकें शामिल हैं।

English summary :
Union Minister had announced that the Joint Entrance Examination (JEE-Advasan) to be held for admission to the IITs would be held on 23 August. The test was earlier scheduled to be held on May 17 but was postponed due to the coronavirus.


Web Title: nta JEE Mains registration date announced online applications from 19th May to 24th May nta.ac.in
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे