जेएनयू, होटल मैनेजमेंट, आईसीएआर और इग्नू ओपनमैट परीक्षा आवेदन की तारीखें बढ़ीं, देश भर से पौने पांच लाख छात्र देंते हैं टेस्ट

By एसके गुप्ता | Published: May 1, 2020 12:08 AM2020-05-01T00:08:39+5:302020-05-01T00:08:39+5:30

एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने लोकमत से विशेष बातचीत में कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद स्थिति का आंकलन कर छात्रों के लिए परीक्षा एडमिट कार्ड की तारीखें जारी की जाएंगी।

JNU, Hotel Management, ICAR and IGNOU OpenMat Exam Application Dates Extended | जेएनयू, होटल मैनेजमेंट, आईसीएआर और इग्नू ओपनमैट परीक्षा आवेदन की तारीखें बढ़ीं, देश भर से पौने पांच लाख छात्र देंते हैं टेस्ट

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने चार प्रमुख परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की तारीखों को 15 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इनके आवेदन की तारीख 30 अप्रैल को समाप्त हो रही थी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरूवार को कहा कि कोविड-19 जैसे संकट की घडी को देखते हुए एनटीए महानिदेशक को उन्होंने निर्देश दिए कि छात्रों के लिए दाखिला आवेदन परीक्षा का समय 15 दिन आगे बढ़ाया जाए।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने चार प्रमुख परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की तारीखों को 15 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इनके आवेदन की तारीख 30 अप्रैल को समाप्त हो रही थी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरूवार को कहा कि कोविड-19 जैसे संकट की घडी को देखते हुए एनटीए महानिदेशक को उन्होंने निर्देश दिए कि छात्रों के लिए दाखिला आवेदन परीक्षा का समय 15 दिन आगे बढ़ाया जाए। इससे दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले छात्र जो आवेदन करने से चूक गए हैं वह अब परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इन चार परीक्षाओं में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-2020, नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट , इग्नू एडमिशन टेस्ट फॉर पीएचडी एंड ओपनमैट एमबीए और इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च शामिल है। इसके अलावा ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट के लिए एक मई से खुल रहे आवेदन जिनकी अवधि 31 मई तक थी, इसके आवेदन अब छह मई से शुरू होंगे। छात्र आयुष पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए 5 जून तक आवेदन कर सकेंगे। इन सभी पांच कोर्स में सालाना करीब पौने पांच लाख छात्र बैठते हैं।

एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने लोकमत से विशेष बातचीत में कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद स्थिति का आंकलन कर छात्रों के लिए परीक्षा एडमिट कार्ड की तारीखें जारी की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले छात्र 15 मई के बाद एनटीए की वेबसाइट को नियमित देखें। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण देश जिस परिस्थिति से गुजर रहा है। ऐसे में छात्रों के लिए आवेदन की तारीखें बढाना जरूरी है। यह उन अभिभावकों के लिए राहत की खबर है, जिनके बच्चे आवेदन से चूक गए थे। उन्होंने कहा कि छात्र अंतिम तारीख की शाम चार बजे तक आवेदन कर सकते हैं और रात तक फीस जमा करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए छात्र एनटीए की वेबसाइट सर्च करें।

Web Title: JNU, Hotel Management, ICAR and IGNOU OpenMat Exam Application Dates Extended

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे