JEE Main 2020, NEET 2020 exam dates: Latest updates and all you need to know | NEET और JEE परीक्षा की तारीख बढ़ सकती है आगे, एनटीए डीजी के नेतृत्व में कमेटी का गठन
जेईई मेन परीक्षा 2020 की नई तारीखों की घोषणा बाद में होगी (फाइल फोटो)

Highlightsजेईई मेन्स के आधार पर देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीटें भरी जाती हैं। नीट परीक्षा के आधार पर देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की मैरिट तैयार होती है।

सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द होने के बाद मेडिकल और इंजीनियरिंग में दाखिले की प्रवेश परीक्षा टलने को लेकर अटकलें गर्म हैं। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के ट्वीटर और फेसबुक एकाउंट पर अभिभावक और छात्र लगातार नीट और जेईई परीक्षाएं रद्द कराने की अपील कर रहे हैं। अपील में कहा जा रहा है कि कोरोना का संकट अभी टला नहीं है। ऐसे में परीक्षाएं कराना उचित नहीं है।

इस अपील को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक विनीति जोशी के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी शुक्रवार तक छात्र और अभिभावकों की अपील को ध्यान में रखकर परीक्षा आयोजन पर अपनी सिफारिशें मंत्रालय को सौंपेगी।

फिलहाल ऐसी संभावनाएं जताई जा रही हैं कि यह परीक्षाएं जुलाई में न होकर अब अगस्त या सितंबर में होंगी। एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक जेईई और नीट परीक्षा को लेकर कहा कि मुझे मेरे सोशल मीडिया एकाउंट और अन्य माध्यमों से अभिभावक और छात्रों की अपील मिल रही हैं। जिसमें कोविड-19 की गंभीर चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने की अपील कर रहे हैं। पूरा देश कोरोना महामारी की समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में छात्र और अभिभावकों की अपील को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। उ

न्होंने कहा कि समस्या निदान के लिए एनटीए डीजी के नेतृत्व में टीम बनाकर वर्तमान परिस्थितयों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजन को लेकर कल यानि शुक्रवार को रपट मांगी गई है। जिसमें एनटीए के विशेषज्ञ और उनकी टीम यह सुझाव देगी कि परीक्षाओं के लिए वह कितने तैयार हैं। परीक्षाओं की तारीखें आगे बढ़ाने पर उनका क्या सोचना है।

केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लोकमत को विशेष बातचीत में कहा कि पिछली तीन बैठकों में कहा गया है कि महाराष्ट्र, दिल्ली और अन्य राज्यों ने कोविड-19 की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए 31 जुलाई तक लॉकडाउन किया हुआ है। ऐसे में इन राज्यों को छोड़कर परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सकता है। 

समस्या यह भी है कि जब कॉलेज और स्कूल बंद होंगे तो जुलाई माह में इन परीक्षाओं का आयोजन कैसे होगा? जिससे यह संभावना नजर आ रही है कि अनलॉकडाउन-2 के बाद यह परीक्षाएं अगस्त या सितंबर में आयोजित हो सकती हैं।

Web Title: JEE Main 2020, NEET 2020 exam dates: Latest updates and all you need to know
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे