CBSE: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी, 4 मई से परीक्षा, यहां करें चेक

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 2, 2021 05:28 PM2021-02-02T17:28:10+5:302021-02-02T19:51:41+5:30

CBSE Exam Date Sheet 2021:​​​​​​​ केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक जानकारी दे चुके हैं। हाल ही में केंद्रीय मंत्री ने घोषणा की थी कि प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से होंगी।

CBSE Exam Date Sheet 2021 10th and 12th board exam datesheet released exam from May 4 | CBSE: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी, 4 मई से परीक्षा, यहां करें चेक

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अप्रैल में जारी किए जाएंगे। (file photo)

Highlightsहोमपेज पर आपको कक्षा 10वीं और 12वीं के अलग-अलग विकल्प नजर आएंगे। आपको इस पर क्लिक करना होगा। जानकारी को अपने पास सुरक्षित रखने और आगे के इस्तेमाल के लिए जरूर डाउनलोड कर लें।बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी और नतीजे 10 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे।

CBSE Exam Date Sheet 2021: सीबीएसई ने 10 वीं, 12 वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा कर दी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रम की मंगलवार को घोषणा कर दी। परीक्षाएं चार मई से शुरू होगी। कार्यक्रम के मुताबिक 10वीं कक्षा के लिए परीक्षा सात जून को खत्म हो जाएगी, जबकि 12वीं की परीक्षा का समापन 10 जून को होगा।

आम तौर पर प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में होती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती हैं और यह मार्च में खत्म हो जाती हैं। हालांकि, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इस बार परीक्षा में देरी हुई है। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए पिछले साल मार्च से ही देश भर में स्कूल बंद कर दिए गए थे।

कुछ राज्यों में 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों को आंशिक तौर पर खोला गया। पिछले साल बोर्ड की परीक्षा मार्च में बीच में ही टाल दी गयी थी। बाद में परीक्षा को रद्द करने का फैसला हुआ और वैकल्पिक मूल्यांकन कार्यक्रम के आधार पर परिणाम की घोषणा की गयी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दिया। सीबीएसई की ओर से पहले ही ये घोषणा की जा चुकी है कि कोविड की वजह से प्रभावित हुए सत्र के कारण इस बार बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत देर से होगी।

CBSE: 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेट कैसे करें चेक

CBSE की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी होने के बाद उसे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड किया जा सकेगा। आप इस लिंक पर भी जाकर डेटशीट हासिल कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से परीक्षा के दौरान लागू होने वाले नियमों की जानकारी भी डेटशीट में दी जाएगी।

CBSE 12th date sheet

CBSE Class 10, 12 Exam Date Sheet 2021: ऐसे देख पाएंगे शेड्यूल

स्‍टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं

स्‍टेप 2: लिंक पर क्लिक करके अब अपनी क्‍लास का चयन करें

स्‍टेप 3: कक्षा 10 और 12 का शेड्यूल अब स्क्रीन पर दिखाई देगा

स्‍टेप 4: अब इसे डाउनलोड करें या सेव करके प्रिंट आउट ले सकते हैं

CBSE 10th date sheet

सीबीएसई के अनुसार 4 मई से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी और 10 जून तक होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के तिथिवार कार्यक्रम की घोषणा 2 फरवरी को होगी। दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा 4 मई से 10 जून तक होनी है।

निशंक ने सीबीएसई सहोदय स्कूलों के अध्यक्षों एवं सचिवों के साथ संवाद के दौरान कहा, ‘‘ 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के तिथिवार कार्यक्रम की घोषणा 2 फरवरी को होगी । ’’ हाल ही में केंद्रीय मंत्री ने घोषणा की थी कि प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से होंगी और बोर्ड परीक्षा के परिणाम 15 जुलाई तक आ जायेंगे।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया, ‘‘12वीं की परीक्षाएं दो पालियों में करायी जाएंगी ताकि परीक्षा में लगने वाली दिनों को कम किया जा सके। दूसरी पाली में सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा ली जाएगी जो विदेशों में स्थित स्कूलों के छात्रों ने वैकल्पिक रूप से नहीं ली है।’’

पहली पाली में परीक्षा सुबह साढ़े दस बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगी। उन्होंने कहा, ‘‘दूसरी पाली में परीक्षाएं चार दिन में पूरी कर ली जाएंगी... परीक्षा कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया है कि परीक्षा केन्द्रों पर एक बार में उपस्थित होने वाले कुल छात्रों की संख्या सीमित रहे।

इससे परीक्षा केन्द्रों को कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने में मदद मिलेगी। सुरक्षा दिशा-निर्देशों के तहत सुबह की पाली में काम करने वाले स्कूल के किसी भी शिक्षक/कर्मचारी को दोपहर की पाली में ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पिछले साल के मुकाबले इस साल परीक्षा में कम दिन लगेंगे।

2020 में परीक्षा 45 दिनों में संपन्न हुई। लेकिन 2021 में परीक्षा कार्यक्रम 39 दिनों का है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दोनों कक्षाओं के लिए मुख्य विषयों की परीक्षाओं के बीच पर्याप्त समय दिया गया है। इससे छात्रों का तनाव कम होगा और परीक्षा की बेहतर तैयारी करने में मदद मिलेगी।’’

कोविड-19 के कारण सरकार के आदेश के बाद मार्च, 2020 से सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे। उसके बाद स्कूलों को 15 अक्टूबर से आंशिक रूप से खोला गया। महामारी के कारण पिछले साल बोर्ड की परीक्षा मार्च में बीच में रोक दी गयी थी। बाद में परीक्षा को रद्द करने का फैसला हुआ और वैकल्पिक मूल्यांकन कार्यक्रम के आधार पर परिणाम की घोषणा की गयी।

Web Title: CBSE Exam Date Sheet 2021 10th and 12th board exam datesheet released exam from May 4

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे