CBSE Exam 2020: cbse.nic.in Chairperson Anita Karwal wrote this motivational letter for parents of children | CBSE Exam 2020: परीक्षा से पहले सीबीएसई चेयरपर्सन ने बच्चों के माता-पिता के लिए लिखा ये मोटिवेशनल लेटर, बताया सक्सेस मंत्र
CBSE Exam 2020: परीक्षा से पहले सीबीएसई चेयरपर्सन ने बच्चों के माता-पिता के लिए लिखा ये मोटिवेशनल लेटर, बताया सक्सेस मंत्र

Highlights10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेंगी।12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 30 मार्च 2020 को समाप्त होगीं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की चेयरपर्सन ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों के माता-पिता के लिए एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्हें समय के साथ बदलने की आवश्यकता को समझने के लिए कहा गया है। यह पत्र CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर शेयर किया गया है। बोर्ड की परीक्षाएं शनिवार (15 फरवरी) से शुरू होंगी।

शिक्षा निदेशालय ने परीक्षा और विषय से संबंधित कुछ टिप्स दिए हैं। साथ ही शिक्षकों को कहा है कि वे छात्रों के साथ ये टिप्स शेयर करें। सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवाल ने बच्चों के माता-पिता के लिए पत्र में लिखा है कि "हमें पूरी उम्मीद है कि एक अभिभावक के रूप में आप समय के साथ बदलाव की आवश्यकता को समझेंगे। स्कूली शिक्षा अब अकादमिक विषयों पर ध्यान केंद्रित करने के क्षेत्र में नहीं घूमती। वास्तव में, अब ध्यान एक विशिष्ट कौशल विकसित करने पर है।"

करवाल ने अपने पत्र में लिखा कि "अगर आप अपने बच्चों को नवोन्मेषक और उद्यमी बनाना चाहते हैं तो आपको उनकी दूसरों के साथ तुलना करने के बजाय अपने बच्चे की अद्वितीय क्षमता को पहचानना होगा। संभावित करियर की संख्या असीमित है, इसलिए माता-पिता के रूप में हमारे दिमाग की सीमाएं, महान संघर्षों को प्राप्त करने में हमारे बच्चों के लिए सीमाएं नहीं बननी चाहिए।"

यहां क्लिक करके CBSE चेयरपर्सन अनीता करवाल का पूरा पत्र पढ़ें-  LETTER TO PARENTS

15 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेंगी। साथ ही 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 30 मार्च 2020 को समाप्त होगीं। परीक्षा के आयोजन में किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए बोर्ड ने सारी तैयारियां कर ली हैं।

 

 

Web Title: CBSE Exam 2020: cbse.nic.in Chairperson Anita Karwal wrote this motivational letter for parents of children
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे