Highlightsबोर्ड की ओर से दाखिल एफिडेविट के आधार पर सर्वोच्च न्यायाल ने बोर्ड को असेसमेंट स्कीम की अधिसूचना जारी करने की अनुमति दी है।केंद्र सरकार और सीबीएसई की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट में पेश हुए।परीक्षा परिणाम से यदि छात्र संतुष्ट नहीं होते हैं तो वह वैकल्पिक परीक्षा दे सकते हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं-बारहवीं की शेष परीक्षाएं रद्द किए जाने और बोर्ड की ओर से बिना शेष परीक्षाओं के परिणाम जारी करने के लिए तैयार असेसमेंट स्कीम को बोर्ड ने शुक्रवार को न्यायालय के सामने प्रस्तुत किया।

इसके साथ ही कोर्ट को जानकारी दी कि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड 15 जुलाई तक अपना परीक्षा परिणाम जारी कर देगा। बोर्ड की ओर से दाखिल एफिडेविट के आधार पर सर्वोच्च न्यायाल ने बोर्ड को असेसमेंट स्कीम की अधिसूचना जारी करने की अनुमति दी है जिसके आधार पर छात्रों को अंक दिए जाएंगे और बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम जारी होगा।

विद्यापीठ, महाविद्यालयाच्या ...
 
सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश एएम खानविलकर की तीन जज वाली खंडपीठ में शुक्रवार को सीबीएसई और आईसीएसई की दसवीं-बारहवीं की शेष परीक्षाओं को लेकर हुई सुनवाई में कोर्ट ने कहा कि इस विषय पर विचाराधीन सभी मुकदमों को डिस्पोज ऑफ किया जाता है। इसके बाद सीबीएसई ने दोपहर में अपनी अधिसूचना जारी कर दी।

केंद्र सरकार और सीबीएसई की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट में पेश हुए। उन्होंने कहा कि असेसमेंट स्कीम में छात्रों को पिछली तीन परीक्षाओं में मिले अंकों के आधार पर शेष विषय में अंक देने का आधार बनाया जाएगा। अगर छात्र असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं और परीक्षा देकर अपने परिणाम में सुधार करना चाहते हैं तो ऐसे छात्रों के लिए सीबीएसई वैकल्पिक परीक्षाएं आयोजित करेगा।

CBSE announces Class 10 and 12 <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/exam/'>exam</a> date sheet | english.lokmat.com

इन छात्रों के परिणाम भी अन्य छात्रों के साथ जारी किए जाएंगे। लेकिन परीक्षा के बाद जो संशोधित परिणाम जारी होगा वही फाइनल रिजल्ट माना जाएगा। कोर्ट में आईसीएसई ने न्यायालय को बताया कि शेष परीक्षाओं में दसवीं के छात्रों को बाद में परीक्षाओं का विकल्प दे सकते हैं। इन्होंने कोर्ट में सीबीएसई से अलग एवरेजिंग मार्क्स फॉर्मूला पेश किया। जिस पर न्यायालय को अवगत कराते हुए कहा कि उन्होंने सीबीएसई का हलफनामा पढ़ा है। यह आपसे में करीब-करीब एक जैसे ही हैं। 

सीबीएसई की ओर से जारी अधिसूचना के प्रमुख बिंदु :

- दसवीं-बारहवीं की एक से 15 जुलाई के बीच होने वाली सभी शेष बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं

- परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब दसवीं-बारहवीं का परिणाम असेसमेंट स्कीम के आधार पर सीबीएसई की कमेटी द्वारा सुझाए गए फार्मूले पर होगा।
- असेसमेंट स्कीम के आधार पर तैयार परीक्षा परिणाम 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा। जिससे छात्र उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकें।

Exam- News18 Lokmat Official Website Page-5
- एक से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाएं रद्द की गई हैं। हालात सामान्य होने पर बोर्ड वैकल्पिक परीक्षाएं आयोजित करेगा। इन परीक्षाओं में वह छात्र शामिल हो सकते हैं, जो असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी हुए रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं और वह अपने परिणाम में परीक्षा देकर सुधार करना चाहते हैं। लेकिन वैकल्पिक परीक्षा में मिले अंकों को ही अंतिम परिणाम माना जाएगा।
- दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए कोई अन्य परीक्षा आयोजित नहीं होगी और उनका सीबीएसई की असेसमेंट स्कीम के आधार पर ही जारी किया जाएगा।
- बारहवीं के छात्र अगर वैकल्पिक परीक्षा में शामिल नहीं होंगे तो उनका रिजल्ट सीबीएसई की मार्किंग स्कीम के आधार पर तय किया जाएगा।

ICSE to follow CBSE

सीबीएसई की इस असेसमेंट स्कीम से तैयार करेगी परिणाम :-

दसवीं-बारहवीं के वह सभी छात्र जिन्होंने अपनी सभी परीक्षाएं पूरी कर ली हैं। उनका परीक्षा परिणाम दी गई परीक्षा के आधार पर घोषित किया जाएगा।- ऐसे सभी छात्र जिन्होंने 3 से ज्यादा विषयों की परीक्षा दी हैं, उनके जिन तीन विषयों में ज्यादा अंक मिले हैं उनका औसत निकालकर उन विषयों में दिया जाएगा, जिनकी परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकी हैं।

CBSE Results 2020: Class 10, 12 results to be declared by July 15 ...

- ऐसे छात्र जो केवल तीन विषयों की ही परीक्षा दे सकें हैं, उनके ऐसे दो विषय जिनमें ज्यादा अंक उन्होंने हासिल किए हैं। उन अंकों को उन विषयों में प्रदान किया जाएगा जिनकी परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं।

- दिल्ली में उत्तर पूर्वी जिले में बारहवीं के ऐसे बहुत कम छात्र हैं, जो केवल एक या दो विषयों में परीक्षा में शामिल हुए हैं। उनका परिणाम इंटरनल, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट असेसमेंट के प्रदर्शन के आधार पर जारी किया जाएगा। 

Web Title: CBSE and CICSE will release board exam results by July 15: the board told the assessment scheme in SC
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे