CBSE Board Exam preparation 2020: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में कैसे लाएं अच्छे नंबर, ये है 5 सबसे आसान तरीके

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 4, 2020 01:38 PM2020-02-04T13:38:00+5:302020-02-04T13:38:00+5:30

CBSE 10th and 12th Board Exam 2020: बोर्ड की परीक्षा आसान नहीं होती इसलिए बहुत जरूरी है कि इसकी तैयारी योजना के साथ की जाए।

CBSE 10th and 12th Board Exam 2020 preparation east tricks and steps | CBSE Board Exam preparation 2020: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में कैसे लाएं अच्छे नंबर, ये है 5 सबसे आसान तरीके

CBSE Board Exam preparation 2020: जानिए कैसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी (फाइल फोटो)

Highlightsसीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही हैछात्र-छात्राओं सहित पैरेंट्स पर भी दबाव, कुछ आसान उपाय से कर सकते हैं अपनी मुश्किल कम

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं क्लास की परीक्षा करीब है। इस बार दसवीं और बारहवीं क्लास की परीक्षा 15 फरवरी 2020 से एक साथ शुरू हो रही है। इसलिए विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए पढ़ाई में जुट गए हैं। हालांकि जैसे-जैसे परीक्षा की तारीख नजदीक आ रही है छात्र-छात्राओं की चिंता भी उसी तरह बढ़ती जा रही है।  

कई बार पैरेंट्स भी उनके ऊपर अच्छे नंबर लाने का दबाव बनाते हैं। इस स्थिति में उनकी चिंता और बढ़ जाती है। इसके चलते उनकी बोर्ड एग्जाम की पढ़ाई सही तरीके से नहीं हो पाती है और परीक्षा में कम नंबर आने का डर होता है। इसलिए हम आपको यहां पर कुछ उपाय बता रहें हैं जिसकी मदद से आप बोर्ड की परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त कर सकेंगे।

CBSE Board Exam preparation: पढ़ाई का टाइम टेबल बिगड़ने ना दें

ऐसे बहुत विद्यार्थी होते हैं जो पढ़ाई करने का टाइम टेबल तो बनाते हैं और उसका पालन भी करते हैं। हालांकि, जब परीक्षा नजदीक आती तो किसी दबाव या अन्य वजहों से टाइम टेबल बिगड़ने लगता है। इसलिए, मन को शांत रखें और ध्यान बंटने नहीं दें। हालात कैसे भी, अपने बनाए टाइम टेबल पर कायम रहने की कोशिश करें। इससे आपकी पढ़ाई में रूकावट नहीं आएगी।

CBSE Board Exam preparation: रिवीजन करते रहें

बोर्ड के एग्जाम आसान नहीं होते हैं। इसलिए आपको एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए रोज रिवीजन करना चाहिए। ऐसा कई बार होता है कि हम मेहनत से पढ़ाई तो करते है लेकिन जब हम पढ़े हुई बातों का रिवीजन नहीं करते तो उसे भूलते जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि जो भी पढ़े उसका रिवीजन भी हमेशा कुछ अंतराल पर करते रहें।

CBSE Board Exam preparation: नींद का रखें ध्यान

परीक्षा के दिनों में सही नींद लेना भी बहुत जरूरी है। हालांकि, परीक्षा की चिंता की वजह से बहुत से छात्र-छात्राओं में कम नींद आने की भी शिकायत मिलती है। कम नींद के कारण उनका पढ़ाई तो खराब होती ही है साथ ही सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इसलिए परीक्षा के दिनों में अपने सोने का भी एक टाइम टेबल बनाएं।

CBSE Board Exam preparation: एग्जाम की ज्यादा टेंशन ना लें

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के दिन नजदीक आते जा रहे हैं इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप एग्जाम की ज्यादा टेंशन ना लें। ज्यादा चिंता करने से आपकी सेहत और पढ़ाई दोनों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अपने दिमाग पर ज्यादा बोझ ना डाले। 

CBSE Board Exam preparation: पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें

बोर्ड के एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए विद्यार्थियों को पिछले कुछ साल के प्रश्न पत्र को हल करना चाहिए। इससे तेजी से प्रश्न-पत्र हल करने का अभ्यास तो होता ही है साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

Web Title: CBSE 10th and 12th Board Exam 2020 preparation east tricks and steps

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे