Budget 2019: उच्च गुणवत्ता वाले शोध को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने किया नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की घोषणा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 5, 2019 01:21 PM2019-07-05T13:21:06+5:302019-07-05T13:21:06+5:30

Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया के टॉप 200 कॉलेज में भारत के सिर्फ 3 कॉलेज हैं, ऐसे में सरकार इन संख्या को बढ़ाने पर जोर देगी। इसके अलावा उन्होंने कि केंद्र सरकार उच्च शिक्षा संस्थानों को 400 करोड़ रुपये की मदद करेगा।

Budget 2019: Modi Government has announced the National Research Foundation to promote high quality research | Budget 2019: उच्च गुणवत्ता वाले शोध को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने किया नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की घोषणा

Budget 2019: उच्च गुणवत्ता वाले शोध को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने किया नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की घोषणा

Highlightsइस बजट में उन्होंने विदेशी छात्रों के हितों का भी ख्याल रखा। उन्होंने छात्रों के लिए स्टडी इन इंडिया प्रोग्राम का जिक्र किया।वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अप्रवासी भारतीयों को भी आधार कार्ड जारी किया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में बजट पेश कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने एजुकेशन सेक्टर में कई योजनाओं की घोषणा की। वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान (National Research Foundation) का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि हम नई शिक्षा नीति लाएंगे। शिक्षा नीति पर अनुसंधान केंद्र भी बनाया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि IIT और IISC रिसर्च में मदद करेंगे। सीतारमण ने कहा कि नेशनल रिसर्च फाउंडेशन भारत में तमाम शोध कार्यों को समन्वित करने के साथ ही वित्तपोषण भी करेगा। उन्होंने कहा कि हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा, रोबोटिक्स इत्यादि क्षेत्रों में अपने युवाओं का कौशल बढ़ाने की कोशिश करेंगे।  

बता दें कि नेशनल रिसर्च फाउंडेशन में अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर वाइस होंगे। एनआरएफ इंप्रिंट, इंप्रेस व एसईआरबी के शोध कार्यों की निगरानी करेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया के टॉप 200 कॉलेज में भारत के सिर्फ 3 कॉलेज हैं, ऐसे में सरकार इन संख्या को बढ़ाने पर जोर देगी। इसके अलावा उन्होंने कि केंद्र सरकार उच्च शिक्षा संस्थानों को 400 करोड़ रुपये की मदद करेगा। वित्त मंत्री ने SWAYAM स्कीम का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत छात्रों को डिजिटल बनाने की पहल हो रही है। 

विदेशी छात्रों के लिए विशेष ऐलान

इस बजट में उन्होंने विदेशी छात्रों के हितों का भी ख्याल रखा। उन्होंने छात्रों के लिए स्टडी इन इंडिया प्रोग्राम का जिक्र किया। यह प्रोग्राम मेक इन इंडिया की तर्ज पर चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में 'अध्ययन' कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी, इसके तहत विदेशी छात्रों को भारत में बुलाया जाएगा। इसके अलावा विदेशों में भारत के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भारत को जानो प्रतियोगिता शुरू की जाएगी। 

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अप्रवासी भारतीयों को भी आधार कार्ड जारी किया जाएगा। अगर उनके पास भारतीय पासपोर्ट है तो उन्हें आधार कार्ड के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।सीतारमण ने कहा कि राजघाट पर राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र बनाया जाएगा। साथ ही खेलो भारत योजना का ऐलान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देश में 'अध्ययन' कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी, इसके तहत विदेशी छात्रों को भारत में बुलाया जाएगा। उच्च शिक्षा के लिए अलग से कानून का मसौदा पेश किया जाएगा। राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड का भी निर्माण किया जाएगा।
 

Web Title: Budget 2019: Modi Government has announced the National Research Foundation to promote high quality research

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे