विजय माल्या केस: ब्रिटेन कोर्ट को सीबीआई ने भारत की जेल का सौंपा वीडियो

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 25, 2018 11:40 AM2018-08-25T11:40:09+5:302018-08-25T13:44:30+5:30

Vijay Mallya extradition case: विजय माल्या को भारत वापस लाने की कोशिश में  शनिवार को सीबीआई ने ब्रिटेन कोर्ट को भारत की जेल का वीडियो सौंप दिया है।

vijay mallya extradition case cbi submitted a video to britain court | विजय माल्या केस: ब्रिटेन कोर्ट को सीबीआई ने भारत की जेल का सौंपा वीडियो

विजय माल्या केस: ब्रिटेन कोर्ट को सीबीआई ने भारत की जेल का सौंपा वीडियो

 विजय माल्या को भारत वापस लाने की कोशिश में  शनिवार को सीबीआई ने ब्रिटेन कोर्ट को भारत की जेल का वीडियो सौंप दिया है। कोर्ट की ओर से भारत की जेल का वीडियो मांगा गया है। सीबीआई ने 8 मिनट का एक वीडियो मुंबई की ऑर्थर रोड जेल का कोर्ट को सौंप दिया है। विजय माल्या ने ब्रिटेन की एक कोर्ट में कहा था कि भारत की जेलों की हालत सही नहीं है।

सौंपे गए वीडियो में दिखाया गया है कि बैरक नंबर 12 में कैदी के लिए पर्याप्त रोशनी है, नहाने के लिए जगह है और  इसके अलावा एक पर्सनल टॉइलट है। इतना ही नहीं बैरक की खिड़कियों में सलाखें हैं जिनसे पर्याप्त रोशनी भी जा सकती है। ऐसे में अब देखना होगा कि अगर ब्रिटेन कोर्ट इस वीडियो को रहने लायक करारती है तो फिर माल्या भारत की जेल में रहेंगे।



वहीं, इससे पहले विजय माल्या को प्रत्यर्पण मामले में लंदन के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट्स कोर्ट द्वारा हाल ही में जमानत दी गई थी। अब मामले की सुनवाई कर रही ब्रिटेन की अदालत ने भारतीय प्रशासन से आर्थर रोड जेल की बैरक नंबर-12 का तीन हफ्ते में वीडियो मांगा था। कोर्ट ने ये वीडियो इसलिए मांगा है क्योंकि माल्या के वकील ने इस पर सवाल खड़े किए थे।

 वहीं,  कोर्ट ने सुनवाई के दौरान भारतीय बैंकों के 9000 करोड़ रुपये लेकर भड़ोगा करारे गए विजय माल्या के प्रत्यर्पण के संकेत दिए थे। अब इस मामले की अंतिम सुनवाई की तारीख 12 सितंबर को होगी। अगर ब्रिटेन की कोर्ट से सुनवाई के बाद माल्या भारत आते हैं तो वह बैरक नंबर-12 की ही जेल में रहेंगे।बैरक नंबर 12 में  अभिनेता संजय दत्त, मपीटर मुखर्जी और कसाब जैसों को बंद किया जा चुका है। ऐसे में लंदन कोर्ट में सरकार की तरफ से दावा किया गया कि इस सेल में साफ हवा, रोशनी और आंगन की भी व्यवस्था है।

जेल में व्यवस्था

माल्या के जेल को लेकर किए गए सवाल पर बताया गया है कि जेल में हवा , रोशनी और खिड़की दी गई है।  बैरक 12 में आंगन है, जिससे कैदियों को सूरज की सीधी रोशनी भी मिलती है। इतना ही नहीं इसमें सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। साथ ही सेल के बाद 24 घंटे पुलिसबल की तैनाती रहती है।

 बैरक की हर सेल में आमतौर पर 10 से 15 कैदियों को रखा जाता है। वहीं, कैदियों की 24 घंटे में चार बार खान-पान उपलब्ध कराया जाता है। सुबह 6 बजे से 7 बजे के बीच नाश्ता दिया जाता है, दोपहर में भोजन दिया जाता है, शाम में 4.30 बजे के करीब स्नैक्स दिया जाता है और शाम में 7 बजे रात का भोजन दिया जाता है।

English summary :
In an attempt to bring Vijay Mallya back to India, the CBI has submitted the video of the prison in India to the UK court on Saturday. The United Kingdom court has asked for a video of India's prison. The CBI has handed over an 8-minute video of Arthur Road Jail in Mumbai to UK's court. Vijay Mallya had said in a British court that the condition of the jails of India is not correct.


Web Title: vijay mallya extradition case cbi submitted a video to britain court

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे